46 साल की मलाइका अरोड़ा पीती हैं ये ड्रिंक, शुगर के साथ वजन भी होगा कंट्रोल

malaika-arora-magic-seeds-for-diabetes-and-weight

Magic seeds drink for diabetes: भागदौड़ भरी जिंदगी और उसके ऊपर से 100 टेंशन व्यक्ति के शरीर को बीमारियों का घर बना देती है. डायबिटीज तो आज के दौर में एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो 50 साल के लोगों से ज्यादा छोटी उम्र के लोगों में देखने को मिल रही है. जिसका कारण है लापरवाही. जो हम सब अपनी सेहत के साथ करते हैं. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है इस वजह से डॉक्टर्स शुगर के मरीजों को कई तरह की सलाह देते हैं और सतर्क रहने को कहते हैं. पर कुछ लोग डॉक्टर्स की सलाह को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसका खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है. पर आज हम आपको डॉक्टर्स की सलाह नहीं बल्कि बॉलीवुड की फिटनेस क्वीन मलाइका अरोड़ा की सलाह (malaika arora) के बारे में बताएंगे जो वह अपने फैंस को देती हैं.

46 की उम्र में भी फिट हैं मलाइका

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली मलाइका कई बार अपने योगा और एक्सरसाइज वीडियो (malaika arora Fitness Video) शेयर करती हैं. जिन्हें देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. मलाइका 46 साल की हैं और उनका एक बेटा भी है. फिर भी उन्हें देखकर कोई नहीं कहता कि, उनकी उम्र 46 साल है. इसका कारण है उनकी हेल्दी डाइट जो वह हमेशा लेती हैं. मलाइका ने अपने उन फैंस को एक ड्रिंक के बारे में बताया है जिन्हें डायबिटीज की परेशानी है. इस आसान ड्रिंक को आप घर में ही बनाकर पी सकते हैं और इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं.

कैसे कंट्रोल होगा डायबिटीज और वजन (how to control diabetes and weight)

मलाइका ने बताया कि, आप घर में रहकर ही ‘मैजिक सीड्स’ (magic seeds) के इस्तेमाल से शुगर और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 चम्मच जीरा 1 चम्मच मेथी 1 कप पानी चाहिए होगा.

अगर आप चाहें तो मेथी और जीरे को रातभर भिगो सकते हैं और सुबह उठकर छानने के बाद सेवन कर सकते हैं. मेथी के सेवन से पेट भी भरा रहता है तो बार-बार भूख नहीं लगती क्योंकि, इसमें फाइबर की मात्रा होती है.

मलाइका इस तरह करती हैं सेवन

डॉक्टर की दवाई के साथ घरेलू नुस्खे शुगर कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते हैं और मेथी व जीरे से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. मलाइका इनका सेवन करने से पहले रात को भिगोती नहीं हैं बल्कि पहले 5 मिनट तक उबालती हैं फिर इसे भीगे रहने के बाद सुबह सेवन कर लेती हैं. इस ड्रिंक को लेकर मलाइका बताती हैं कि, इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस खत्म होने लगती हैं और पाचन संबंधी जितनी परेशानियां होती हैं वह भी अपने आप समाप्त होने लगती हैं.

शुगर के लक्षण (diabetes symptoms)

जिन व्यक्तियों में शुगर के लक्षण होते हैं उन्हें बहुत ज्यादा प्यास लगने लगती है. कई बार पेशाब जाना पड़ता है और अचानक से आंखों की रोशनी कम हो जाती है. कई लोग ऐसे होते हैं जिनके चोट या घाव का जख्म काफी देरी से भरता है. ये भी शुगर का ही एक लक्षण होता है. इसलिए इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क रहना बेहतर होता है. जिन्हें शुगर होती है उनके शरीर पर फोड़े-फुंसियों का डेरा जमने लगता है.

यानि ठीक होने के बाद फिर लौटकर आने लगते हैं. चक्कर आने लगते हैं और पसीना भी बहुत होता है. जिन्हें शुगर होती है उनके व्यवहार में भी बदलाव आते हैं वो अक्सर चिड़-चिड़ करने लगते हैं. ऐसी स्थिति में बेहतर है कि जितना जल्दी हो सके डॉक्टर से संपर्क करें और अपना चेकअप कराएं. क्योंकि, जब शुगर ज्यादा बढ़ जाती है तो मरीज को बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है. कई केसों में देखने को मिला है शुगर का असर जब आंखों पर होता है शाम होते ही दिखना पूरी तरह बंद हो जाता है. इसलिए बेहतर है कि, आप अपनी सेहत से खिलवाड़ न करें और सही समय पर अपना इलाज कराएं.
close