एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए इन घरेलू उपायों अपनाएं

acidity

  पेट की एसिडिटी की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन एसिडिटी की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह आपको कहीं भी और कभी भी परेशान कर सकती है। एसिडिटी से बचाव के घरेलू उपायों के बारे में यहां जानें

सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका

 अम्लता को शांत करने के लिए ठंडा दूध  सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है। एक गिलास ठंडा करें और बिना चीनी मिलाए पिएं। यह नुस्खा आपको एसिडिटी से तुरंत राहत देगा।

कुछ गुड़ खाएं

-   एसिडिटी के कारण जब आपका पेट फूल जाता है तो गुड़ का सेवन करें। गुड़ खाने के तुरंत बाद आपको राहत मिलेगी। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पिएं।

- ध्यान रखें कि यदि आप गुड़ खाने के बाद सामान्य से कम पानी पीते हैं, तो आपको खांसी हो सकती है। इसलिए गुड़ खाएं और एक गिलास पानी पिएं। पेट तुरंत ठंडा हो जाएगा और एसिडिटी चली जाएगी।

जीरा और अजमोद प्रभावी हैं

- पेट में एसिडिटी या सूजन होने पर एक चम्मच जीरा और अजमोद को एक साथ पीसकर पीना चाहिए। जब दोनों ठंडे हो जाएं, तो आधी मात्रा लें और चीनी के साथ इसका सेवन करें।

- भोजन के बाद तैयार मिश्रण का आधा चम्मच लें। आपको एसिडिटी की एकल खुराक से राहत मिलेगी। लेकिन अगले भोजन को ठीक से पचाने के लिए बाकी मिश्रण को उसी तरह खाएं।

- जीरा और चीनी का मिश्रण खाने के बाद, यदि आवश्यक हो, तो आप ताजा पानी पी सकते हैं। लेकिन 10 मिनट बाद ही ताजा पानी पिएं। यदि आप तुरंत पानी पीना चाहते हैं, तो केवल एक घूंट पिएं, आपको आंवला या आंवला से लाभ होगा 

कैंडी

- अगर आपके घर पर आंवला है, तो आप सैंसर पाउडर मिला सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं। आपको तत्काल राहत मिलेगी। अगर आंवला नहीं है और आप आंवला कैंडी का सेवन भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको 2 से 3 मिनट में एसिडिटी या पेट की सूजन से राहत मिलेगी।
close