बदलते मौसम में पीए अजवाइन का काढ़ा, आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएगा

kadha%2B%25281%2529

इन दिनों मौसम  बदल रहा है  और ऐसे मौसम में सर्दी, जुकाम और फ्लू के कारण लोग अधिक बीमार होते हैं।इनसे छुटकारा पाने के लिए हम न जाने कितनी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जो बहुत ही आसान है और हमेशा आपके घर की रसोई में उपलब्ध होता है।

इसके सेवन से आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत बनी रहेगी और सर्दी, जुकाम, फ्लू जैसी बीमारियां आप पर प्रभावी नहीं होंगी। हम अजवाइन के बारे में बात कर रहे हैं जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं और यह शरीर को फिट रखने में मदद करता है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद है।

अजवाइन का काढ़ा पीने से सर्दी-जुकाम और फ्लू से राहत मिलती है। अजवाइन गुणों से भरी होती है। जब इसे काली मिर्च, तुलसी, शहद मिलाकर बनाया जाता है, तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। सर्दी, खांसी और फ्लू से छुटकारा पाने के साथ-साथ अजवाइन का काढ़ा भी इन परेशानियों से राहत दिलाता है, पेट की बीमारियों, मसूड़े की सूजन, पीरियड के दर्द और फुंसियों से छुटकारा दिलाता है।

ब्रूइंग और सामग्री:  1/2 चम्मच अजवाइन के बीज, 5 तुलसी के पत्ते, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1 चम्मच शहद। एक गहरा बर्तन लें और उसमें 1 गिलास पानी के साथ अजवाइन, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डालें और फिर इस पानी को लगभग 5 मिनट तक उबलने दें।

इसके बाद गैस स्विच को बंद कर दें। फिर इस मिश्रण को शहद में डालने से पहले थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। काढ़े को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसे पीएं। इस काढ़े को दिन में एक बार पिएं। जल्द ही, इसे सर्दी, खांसी, फ्लू, पेट की बीमारी, मसूड़े की सूजन आदि में राहत मिलेगी।

close