दिल्ली में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, 1 डिग्री तक पारा गिरने की चेतावनी, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट


उत्तर भारत के तमाम राज्य कड़ाके की ठंड के चपेट में आ चुके है। पहाड़ी राज्यों में भयंकर बर्फबारी हो रही है। पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। तो वहीं, मैदानी इलाकों में शीतलहर का तांडव देखने मिल रहा है। दिल्ली समेत कई राज्यों का पारा लगातार गिरता जा रहा है। यहां पर शीतलहर चल रही है। जिस वजह से लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। खासकर दिल्लीवासी इस वक्त शीतलहर की चपेट में आ चुके है लेकिन इस ठंड से अभी राहत दिल्ली के लोगों को मिलती नजर नहीं आ रही। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में आने वाले दिनों में पारा और तेजी से लुढ़केगा। दावा है कि यहां पर 2 डिग्री तक पारा गिर सकता है।

मौसम विभाग की तरफ से चेतावनी देते हुए बताया है कि महीने के अंत तक दिल्ली को 2 डिग्री का टॉर्चर झेलना पड़ सकता है। शुक्रवार का दिन में भी जबरदस्त ठंड होगी और शीतलहर का सामना करना होगा। जिस वजह से दिल्ली-एनसीरीआर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है यानी की दिल्लीवासियों को अभी राहत मिलती नजर नहीं आ रही। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया था। गुरुवार का दिन साल का सबसे ठंडा दिन था। साथ ही इसने 10 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। इससे पहले साल 2011 में 16 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री पहुंचा था। ऐसे में अब आशंका जताई जा रही है कि दिल्ली में भी मारा 1 डिग्री तक न पहुंच जाए।

क्या दिल्ली में होगा 1 डिग्री तापमान
दिल्ली मे दिसंबर के आखिरी हफ्तों में कड़ाके की ठंड पड़ती है। इस साल ठंड ने पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिस वजह से अब सवाल उठ रहे है कि क्या पारा 1 डिग्री तक पहुंच सकता है। तो पिछले कुछ सालों की बात करें, तो पिछले साल 28 दिसम्बर को पारा 2.4 डिग्री तक पहुंच गया था। साल 2013 में भी दिसंबर में कड़ाके की ठंड थी। 23 दिसंबर 2013 के दिन न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया था। इसी तरह साल 2014 और 2018 में भी 3 डिग्री से नीचे पारा जा चुका है। ऐसे में अनुमान है कि पारा 2 डिग्री से नीचे जा सकता है।

पहाड़ों पर शून्य से नीचे गिरा तापमान
उत्तर भारत के पहाड़ों पर जबरदस्त तरीके से बर्फबारी हो रही है। हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे से शून्य से नीचे तापमान दर्ज किया गया है। साथ ही इन इलाकों में भयंकर शीतलहर भी चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन यहां पर न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की कमी आई है। लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा।

close