ब्रिटेन से दिल्ली लौटे 11 लोग कोरोना संक्रमित, मध्य प्रदेश में 10 क्वारंटाइन


नई दिल्ली : ब्रिटेन से आए यात्रियों में अभी तक 11 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से 6 मरीज बुधवार को और 5 मंगलवार को मिले थे. मंगलवार देर रात करीब 500 से अधिक यात्रियों की एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर जांच कराई गई, जिसमें 6 पॉजिटिव मिले. इनके सैंपल लेकर नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) को भेजे गए हैं, जहां से इनकी ‌जीनोम सिक्वेंसिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.

950 से अधिक यात्री ब्रिटेन से आए दिल्ली

जानकारी के अनुसार पिछले दो दिन में ब्रिटेन से दिल्ली आए 11 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. इन लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन है या नहीं, यह अब तक पता नहीं चल पाया है. एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच करने वाली लैब की निदेशक डॉ. गौरी अग्रवाल ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को 950 से अधिक यात्री ब्रिटेन से दिल्ली चार अलग-अलग फ्लाइट में आए.

50 लोगों को किया गया क्वारंटाइन

इनकी जांच में 11 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं. जबकि 50 लोगों को क्वारंटाइन किया जा चुका है. अन्य यात्रियों को भी आइसोलेट रहने के लिए कहा गया है.

यूके से जबलपुर लौटे लोग

कोरोना का नया स्ट्रेन सामने आने के बाद 10 लोग यूके (U.K.) से जबलपुर भी लौटे हैं. जिला प्रशासन ने फौरन इन लोगों की पहचान की और उनके सैंपल लिए. साथ ही रिपोर्ट आने तक इन सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है.

जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा का कहना है कि सभी जानते हैं कि यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में कोरोना की वजह से स्थितियां लगातार बिगड़तीं जा रहीं हैं. जिसमें कोरोना के नए स्ट्रेन की भूमिका मुख्य है. इसको देखते हुए जो लोग भी अब यूनाइटेड किंगडम से आ रहे हैं, उनका कोरोना टेस्ट करवाया जा रहा है. रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी. सभी को होम आइसोलेशन में रखा जाएगा.

आनन-फानन में 10 डॉक्टरों की बनी टीम

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) से जबलपुर आए लोगों की सूची एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजी गई थी. जिसके बाद कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुरारिया ने डीपीएम विजय पांडे, डॉ. विभोर हजारी, डॉ. प्रियंक दुबे सहित 10 डॉक्टरों को बाहर से आए लोगों के टेस्ट करवाने की जिम्मेदारी दी है. यूके से लौटे सभी 10 लोगों के सैंपल लेकर मेडिकल कोविड सेंटर भेजे गए हैं.

विमान सेवाएं रद्द

बता दें कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आने के बाद भारत सहित कई देशों ने ब्रिटेन के लिए विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. साथ ही तमाम देश हाल ही में यूके से लौटने वाले अपने यात्रियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

close