भारत के साथ मिलकर कोविड-19 के स्पुतनिक-5 टीके का उत्पादन करेगा रूस


नई दिल्ली : रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने सोमवार कहा कि उनका देश भारत के साथ मिलकर कोविड-19 के लिए स्पुतनिक-5 टीके का उत्पादन करेगा और दवा क्षेत्र की बड़ी भारतीय कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज उसका उत्पादन करेगी.

कुदाशेव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए भारत के साथ मिलकर कठिन परिश्रम कर रहे हैं और अब हम डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के संयंत्र में स्पुतनिक-5 टीके का मिलकर उत्पादन करने की ओर बढ़ रहे हैं, जिसका उपयोग भारत, रूस और अन्य देशों में किया जाएगा.'

उन्होंने कहा, 'हमने इस साल बड़े पैमाने पर एक-दूसरे को साथ दिया है जब हमने हजारों रूसी और भारतीय नागरिकों के स्वदेश लौटने का इंतजाम किया.'

ग्यारह अगस्त को रूस कोरोना वायरस टीके का पंजीकरण कराने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था. इस टीके का नाम स्पुतनिक-5 रखा गया.

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा घोषित अंतरिम परीक्षण नतीजे के अनुसार स्पुतनिक ने कोविड-19 को रोकने में 92 फीसदी प्रभावकारिता दिखायी है.

सितंबर, 2020 में डॉ. रेड्डीज और रसियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (रूस के संप्रभु संपदा कोष) ने भारत में स्पुतनिक-5 के क्लीनिकल परीक्षण एवं उसके वितरण के लिए साझेदारी की थी.

close