1 जनवरी से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा इसका बड़ा असर


बस अब कुछ ही लम्हों का इंतजार है। इसके बाद फिर हम नए साल यानी की 1 जनवरी 2021 की ओर दस्तक दे चुके होंगे। 2021 में एंट्री करने के बाद अब कई ऐसे बड़े बदलाव होने जा रहे हैं,  जिसका व्यापक असर आपकी जिंदगी पर पड़ने जा रहा है। इन बदलावों के बाद आपकी जिंदगी पहले जैसे नहीं रहेगी, लिहाजा अप इन बदलावों के लिए अपने आपको तैयार कर सके। इसके लिए हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में इन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

पहला: स्मार्ट फोन में वाट्स एप नहीं करेगा काम
एक जनवरी के बाद से आपके स्मार्टफोन में वाट्स एप काम करना बंद कर देगा।  इसमें एंड्रायड और आईफोन दोनों ही शामिल है। दरअसल, वाट्सएप पुराने  वर्जन को सपोर्ट करना बंद कर देगा।  बताया जा रहा है कि एक जनवरी के बाद से  iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से भी पुराने वर्जन वाले वाट्स एप काम करना बंद कर देंगे, लेकिन अगर  iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है।

 दूसरा: GST रिटर्न भरने के बदल जाएंगे नियम 
इसके साथ ही एक जनवरी से जीएसटी  रिटर्न भरने के भी नियम बदल जाएंगे। ऐसे कदम छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए उठाया गए हैं। इसके तहत जीएसटी प्र्क्रिया को सरल बनाया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत अब सालाना 4 करोड़ से कम का कारोबार करने वाले व्यापारियों को एक वर्ष में चार मर्तबा जीएसटी रिटर्न फाइल करने होंगे। मौजूदा समय में कारोबारियों को एक वर्ष में 12 मर्तबा जीएसटी रिटर्न दाखिल करनी होगी।

तीसरा: चेक पेंमट से जुड़ा ये बड़ा नियम बदल गया 
वहीं,  इन सबके इतर चेक पेमेंट से जुड़ा नियम भी अब बदलने जा रहा है। अब चेक के जरिए 50 हजार से अधिक  का भुगतान करने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगी।  धोखाधड़ी और जालसाजी पर  लगाम लगाने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम  को लागू किया जाएगा।   इस नियम के  लागू होने के बाद आर्थिक लेन देन में शुचिता बनी रहेगी।  इस नियम के तहत जो व्यक्ति चेक जारी करेगा। उसे इलेक्टॉनिक माध्यम से चेक जारी करने की तारीख, प्राप्तकर्ता का नाम और पेमेंट की रकम  दर्ज  करनी होगी। फिर चेक पेमेंट करने से पहले इन सभी जानकारियों को क्रॉस चेक किया जाएगा।  अगर फिर कोई  इसमें गड़बड़ी पाई गई तो फिर इसका भुगतान नहीं किया जाएगा।

चौथा: UPI पर लगेगा अतरिक्त चार्ज 
इसके साथ ही अब एक जनवरी से यूपीआई के जरिए भुगतान करने पर अतरिक्त चार्ज लगेगा।  अब एक जनवरी से अमेजन , फोन पे, गूगल पे के जरिए भुगतान करने पर अतरिक्त चार्ज देना होगा।  दरअसल, यह नियम यूपीआई पेमेंट सर्विस (UPI Payment) पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का निर्णय लिया गया है।

पांचवा: गाड़ियों पर फॉस्टैग लगाना अनिवार्य 
वहीं,  एक जनवरी से अब गाड़ियों  को लेकर नया नियम लागू किया गया है।  ्अब टोल पार करने  वाली गाड़ियों पर आगामी एक जनवरी से फॉस्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इन नियमों का पालन नहीं करने वाली गाड़ियों को टोल पार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।   बहरहाल, अभी 80 परसेंट लाइनों को फास्टैग और 20 परसेंट लाइनों को कैश में इस्तेमाल किया जा रहा है।

close