आगरा मेट्रो परियोजना का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, 26 लाख से अधिक की आबादी को मिलेगा फायदा


लखनऊ।
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का उद्घाटन किया है। इस दौरान केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा में 15 बटालियन पीएसी परेड मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल रहे। जानकारी के मुताबिक आगरा मेट्रो परियोजना में कुल 29.4 किमी की लंबाई वाले दो कॉरिडोर शामिल हैं जो ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा जैसे यहां प्रमुख पर्यटक स्थलों को रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड को जोड़ेगा। बताया जा रहा है कि इस परियोजना से शहर के करीब 26 लाख आबादी को लाभ मिलेगा। परियोजना के प‍हले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कॉरिडोर तैयार किया जाना है।

पहले चरण में दिसंबर 2022 तक सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो सेवा शुरू हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है। जबकि दूसरे कॉरिडोर में आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच निर्माण कार्य शुरू होगा। बताया जा रहा है इस कॉरिडोर की लंबाई 15.4 किलोमीटर होगी तथा इसके तहत कुल 14 स्टेशन होंगे। इसमें आगरा कैंट, कलेक्ट्रेट, सुभाष पार्क, सदर बाजार, आगरा कॉलेज, संजय प्लेस, एमजी रोड, हरिपर्वत चौराहा, सुल्तानगंज क्रासिंग, रामबाग, फाउंड्री नगर, कमला नगर, आगरा मंडी और कालिंदी विहार मेट्रो स्टेशन बनाए जानें हैं।

गौरतलब है कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक खंड के एलिवेटेड भाग के सिविल निर्माण का ठेका मेसर्स सैम बिल्टवेल प्राइवेट लि. को मिला है। प्रवक्ता के मुताबिक इस परियोजना से यहां की 26 लाख से अधिक आबादी को फायदा मिलेगा। हर वर्ष आगरा आने वाले करीब 60 लाख पर्यटकों के लिए मेट्रो एक सुलभ और शानदार सेवा होगी। मेट्रो रेल परियोजना के तौर पर आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और विश्व स्तरीय ‘मास रैपिड ट्रांकाटि सिस्टम’ मिल सकेगा। शहर के 4 प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों, प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ते हुए आगरा मेट्रो के कॉरिडोर्स की योजना तैयार की गई है।

close