वाहन मालिकों के लिए जरूरी खबर, 31 दिसंबर से पहले जरूर करें ये काम, वरना कट सकता है भारी चालान


साल 2020 को खत्म होने में महज कुछ ही घंटों का समय बचा है। लोग दिल खोलकर नए साल का स्वागत कर रहे है। कोरोना वायरस महामारी के बीच लोग सख्त नियमों के साथ नए साल के जश्न की तैयारी कर रहे है लेकिन इस जश्न से पहले एक जरूरी काम को निपटा लें। वरना आपका भारी चालान कट सकता है। 

अगर आपके पास कार है और मोटरसाइकिल या फिर कोई अन्य वाहन है। तो आपको जल्द से जल्द अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स का नवीनीकृत करवा लें। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), फिटनेस प्रमाण पत्र और वाहनों की परमिट को नवीनीकृत कराना है।

दरअसल केंद्र सरकार ने कई दस्तावेजों की वैलिडीटी को समाप्त कर दिया था। इन दस्तावेजों की सीमा बढ़ाने के लिए पहले फरवरी तक का आखिरी समय दिया गया। लेकिन कोरोना महामारी में इस समय सीमा को बढ़ाते हुए 31 दिसंबर कर दिया था।

ऐसे में अब 31 दिसंबर तक आप लोगों को अपने सभी दस्तावेजों को रिन्यू करवाना होगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया। तो आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि कॉमर्सियल वाहन के मालिकों ने सरकार के सामने एक सुझाव पेश किया। जिसमें तारीख को आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था। उनका कहना है कि अभी भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।उदाहरण के तौर पर स्कूल बस को देखा जा सकता है। स्कूल बस ऑपरेटर ने कहा, ‘हमारी बसें, जो स्कूलों से जुड़ी हुई हैं। इन दिनों बसें नहीं चल रही है। हम उन्हें तब तक संचालित नहीं कर सकते हैं जब तक कि स्कूल खुले नहीं हैं। इसलिए, सरकार को कोई भी निर्णय लेने से पहले सभी मुद्दों को देखना चाहिए।’

close