ब्लैकहेड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 पांच नेचुरल तरीके, दूर करेगा डेडसेल्स

 

blackheads remove

चेहरे की चमक के लिए महिलाएं कई तरह की तिगड़म अपनाती हैं। कॉस्मेटिक से लेकर नेचुरल तरीके अपना अपने आपको अप-टू-डेट रखती हैं, लेकिन इतना कुछ करना तब बेकार हो जाता है जब आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स आ जाए। ब्लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता पर दाग जैसा होता है, जिसे कुछ लोग कॉस्मेटिक के जरिए थोड़ी देर के लिए छिपा देते हैं, लेकिन अगर आप इस हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो नेचुरल तरीके को अपनाएं। त्वचा के रोम छिद्रों में जब गंदगी और तेल जम जाते हैं तो ब्लैकहेड्स बनने लगते हैं। इसे नेचुरल तरीके से कैसे हटाया जाए, चलिए बताते हैं..


सोडा का इस्तेमाल- बेकिंग सोडा (Baking Soda) चेहरे के कई समस्याओं को दूर करता है। इससे ब्लैकहे़ड्स भी दूर होता है। 2 चम्मच पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा घोलें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। आपके चेहरे पर चमक भी होगी और कालापन भी दूर हो जाएगा।

ग्रीन टी- ग्रीन टी पीने से भी चेहरे पर काफी असर पड़ता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डेड स्किन को हटाता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए पानी में सूखी ग्रीन टी के कुछ पत्ते डालकर पेस्ट बनाएं और इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लीजिएगा।

अंडे का सफेद भाग- अंडे का सफेद भाग में एक चम्मच शहद मिला लीजिए, कुछ समय बाद इसे धो लीजिए। इससे न केवल ब्लैकहेड्स हटेगा बल्कि चेहरा भी ग्लो करेगा।

टमाटर- टमाटर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन से ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं। सोने से पहले चेहरे पर टमाटर का पल्प लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें।

दालचीनी पाउडर- दालचीनी भी ब्लैकहेड्स को दूर भगाने में मदद करता है। 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाए। आप इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ये रोम छिद्रों में कसावट लाता है और डेड स्किन को हटाता है।

close