8 से 10 घंटे तक लैपटॉप, मोबाइल से करते हैं काम तो इन 6 चीजों को जरूर खाएं


आज के समय में अधिकतर लोगों को ये शिकायत है कि उनकी आंखों में हर वक्त चुभन, जलन पानी आना जैसी समस्या बनी रहती है। असल में, इसका एक कारण है हमारी लाइफस्टाइल। दिन के 8 से 10 घंटे तक हम कंप्यूटर स्क्रीन, मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। इससे हमारी आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है। वहीं एक तरफ आंखों को आराम नहीं मिलता वहीं दूसरी तरफ हमारी डाइट में भी ऐसा कुछ नहीं होता है जिससे आंखों को पोषण मिल सके। इसी के परिणामस्वरूप आंखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं और आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। आज हम आपको चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रोज सेवन करने से आखों की रोशनी ठीक रहती है।

हरी सब्जियां
आंखों की रोशनी ठीक रखने के लिए सबसे जरूरी है कि अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को जरूर शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है।

गाजर
गाजर का जूस आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर लगा चश्मा भी उतर सकता है।

दाम का दूध
हफ्ते में कम से कम तीन बार बादाम का दूध जरूर पीना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों में किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए लाभकारी होता है।

अंडे
अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 पाया जाता है। रोज एक अंडे को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें क्योंकि इससे कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, जिससे आंखों की कोशिकाओं में क्षरण से बचा जा सकता है। प्रतिदिन एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो जाता है।

मछली
मछली में हाई प्रोटीन पाया जाता है। मछली आंखों के अलावा बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-3 एसिड होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

सोयाबीन
यदि आप नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, यह आपकी आंखों के लिए काफी लाभकारी है।

close