सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए जरूर करें इन पांच चीजों का सेवन


सर्दी की शुरुआत हो गई है, जिसके परिणाम स्वरूप ठंडी हवाएं भी चलने लगी हैं। सर्दियों में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है और सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आहार को मौसम के हिसाब से बदल लेना चाहिए। इस मौसम में सेहत को कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। यह मौसम खान-पान की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होता है। इस मौसम में कुछ खास प्रकार फल और सब्जियां मिलती हैं, जिनका सेवन से आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ने के साथ आप छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। हम आपको ऐसी फल-सब्जियां बताने जा रहे हैं, जिन्हें आयुर्वेद के मुताबिक शक्तिवर्धक और रोगनाशक भी कहा जाता है।

पालक
पालक को खाने से शरीर को बेहद फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए और सी काफी मात्रा में होता है। इसमें विटामिन-के की मात्रा काफी अधिक होती है, इससे बोन मास को मजबूती मिलती है। पालक को खाने से इन्फेक्शन से दूर रहने में भी काफी सहायता मिलती है।

चुकंदर
वैसे चुकंदर पूरे वर्ष मिलता रहता है मगर सर्दी के मौसम में इसे खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, इसी वजह से इन सब्जियों को खाने के लिए कहा जाता है, जो कम कैलरी के हों लेकिन जिनमें पोषण अधिक हो, जो चुकंदर में है।

मूली
मूली में मैग्निशियम, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मिनरल्स की अधिक मात्रा में पाई जाती है। आयुर्वेद के मुताबिक इसे डाइट में लेने से शरीर हमेशा स्वस्थ्य बना रहता है।

गाजर
गाजर में कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है। इसमें कई विटामिन भी मिलते हैं। जैसे विटामिन बी, सी, डी, ई और के। गाजर को आप सलाद में भी खा सकते हैं और इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है। दोनों ही तरह से गाजर बेहद लाभकारी है।

संतरा
संतरे में विटामिन सी की अधिक मात्रा पाई जाती है, यह सर्दी के मौसम में बैक्टीरिया से लड़ने में हमारी सहायता करता है। इसमें खास बात यह है कि इसको खाने से वजन नहीं बढ़ेगा।

close