एक भी किसान फसल बीमा योजना से वंचित न रहे – मंत्री पटेल

भोपाल प्रदेश का एक भी किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये। बीमा योजना से वंचित रह गये किसानों की फसलों का आवश्यकतानुसार पुन: सर्वे कर उन्हें लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने फसल बीमा योजना से संबद्ध बीमा कम्पनियों के अधिकारियों के साथ बैठक में उक्त निर्देश दिये। पटेल ने स्पष्ट किया कि यदि किसान वंचित रह जाते हैं, तो संबंधित बीमा कम्पनियों के विरुद्ध एक्शन लिया जायेगा।

कृषि मंत्री पटेल ने खरीफ-2019 के बीमा क्लेम के संबंध में कमल शिकायत निवारण केन्द्रों पर प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसान-पुत्र मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री रहते हुए किसी भी किसान के साथ अन्याय नहीं होने दिया जायेगा। पटेल ने बीमा कम्पनियों के अधिकारियों को हिदायत दी कि जो कम्पनियाँ किसानों को बीमे का वाजिब लाभ देने में नाकाम रहती हैं, उनके विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

मंत्री पटेल ने बताया कि प्रदेश के 23 लाख 85 हजार 260 किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना की राशि 4 हजार 692 करोड़ को बढ़ाकर सरकार ने 5 हजार 425 करोड़ रुपये कर दिया है, ताकि प्रत्येक किसान को फसल बीमा योजना से लाभान्वित किया जा सके। बैठक में न्यू इण्डिया एंश्योरेंस कम्पनी, ओरियंटल, रिलायंस, बजाज, इफ्को टोकियो और ऑल इण्डिया एंश्योरेंस कम्पनी के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

close