दक्षिण बिहार में आज बारिश की संभावना, तापमान गिरने से ठंड में होगी बढ़ोतरी


दक्षिण बिहार में आज यानी बुधवार को हल्की बारिश हो सकती है। हिमालय के तलहटी क्षेत्र के करीब स्थित उत्तर बिहार के जिलों में घने कोहरा छाने की संभावना है जबकि दक्षिणी जिलों में मध्यम कोहरा छा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक दो या तीन दिनों के बाद राज्य में पारा तीन से चार डिग्री तक गिर सकता है। इससे ठंड में और बढ़ोतरी होगी।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के दक्षिणी जिलों में बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना है इससे राजधानी पटना में कुछ दिनों में पारा कुछ हद तक गिर सकता है।  इधर बुधवार को राज्य में तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। जारी किए गए दैनिक बुलेटिन के अनुसार, पटना में अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 12 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ अररिया जिले का फारबिसगंज राज्य में सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग ने कहा कि पूर्णिया को छोड़कर राज्य में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा, जो सामान्य से सात डिग्री नीचे 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिक शत्रुघ्न कुमार मंडल के अनुसार मध्य प्रदेश के मध्य भागों में समुद्र के औसत स्तर से 1.5 किमी ऊपर चक्रवाती संचलन है। इसके प्रभाव के कारण जहां दक्षिण बिहार में हल्की बारिश होने की संभावना है वहीं हिमालय की तलहटी के करीब स्थित उत्तर बिहार के कुछ जिलों में घना और दक्षिणी जिलों में मध्यम कोहरा छा सकता है। उन्होंने कहा कि दो या तीन दिनों के बाद राज्य में तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। इससे ठंड में बढ़ोतरी होगी।

इस बीच, भीषण ठंड को लेकर पटना जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए कई आदेश जारी किए हैं। जिला मजिस्ट्रेट कुमार रवि ने कहा कि शहर में रेलवे स्टेशन, कारगिल चौक, बिस्कोमान, आईटी चौक समेत 35 से 40 स्थानों को चिह्नित किया है। जहां अलाव की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा अनुमंडल में मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया है कि वे शीत लहर के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन की दिशानिर्देश को लागू करें।

close