अंतरिक्ष में मिले दो सुपरमैसिव ब्लैक होल, नासा ने जारी की तस्वीरें

Two supermassive black holes

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट हाला ही में सुपरमैसिव ब्लैक होल की दो तस्वीरें जारी की गयी है जिसमें सुपरमैसिव ब्लैक होल (Supermassive Black Hole) के विलय की प्रकिया को दर्शाया गया है। यह तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। सोशल मीडिया पर जारी तस्वीरों के साथ एक पोस्ट भी जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि विलय की प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के जोड़े यूनिवर्स में गुरुत्वाकर्षण तरंगों के सबसे शक्तिशाली स्रोत हैं।

Supermassive Black Holes Feast Under Pressure
नासा (NASA) के वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्लैक्सी एनजीसी में दिखने वाला यह ब्लैक होल 6240 लगभग तीन हजार प्रकाश वर्ष पूर्व का है और अब यह ब्लैक होल लाखों वर्ष बाद एक साथ आगे बढ़ेंगे और संभवत: एक बड़ा ब्लैक होल बनाएंगे।
紀念霍金英國發行”黑洞硬幣” - Arts & Life News 藝術生活新聞網
नासा (NASA) की रिपोर्ट के मुताबिक यह विलय प्रक्रिया करीब तीस मिलियन पहले आरंभ हुई थी।
Biggest Black Holes Collision Signals Detected: अरबों साल पहले दो ब्लैक होल्स में हुई सबसे शक्तिशाली टक्कर के सबूत मिलने से विज्ञान जगत में हलचल - Navbharat Times
यहां यह बताते चलें कि चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी एक ऐसा टेलीस्कोप है जिसे इस तरह से डिजाइन कि यह है यह ब्रहमांड के अत्यधिक गर्म क्षेत्रों जैसे कि आकाश गंगाओं के समूह और विस्फोट वाले सितारों के चारों और उत्पन्न हुए एक्सरे उत्सर्जन का पता लगा सके।
जानिए कैसे वैज्ञानिकों ने Black Hole को तारा निगलते हुए देखा
इसे नासा (NASA) द्वारा अंतरिक्ष में 139,000 किमी की परिक्रमा करते हुए 1999 में STS-93 के दौरान स्पेस शटल कोलंबिया में दूरबीन को लॉन्च किया गया था। यह सुपरमैसिव ब्लैक होल (Supermassive Black Hole) सूर्य से भी लाखों गुना बड़ा है।
close