मोटापे से पाना चाहते हैं मुक्ति, तो रात में बिल्कुल भी न करें इन छह चीजों का सेवन


Weight-loss-diet

अगर आप भी इन दिनों वजन कम करने में लगे हैं और खान पान में परहेज कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि रात के समय क्या चीजें नहीं खानी चाहिए, जिससे आपका वजन आसानी से घट सके।

आइसक्रीम-चॉकलेट
आइसक्रीम इंडस्ट्री पर लॉकडाउन का असर, मार्च से जुलाई तक का सीजन हुआ बर्बाद  - impact of lockdown on ice cream industry season from march to july was  ruined
अगर आपको भी अपना वजन कम करना है तो आपको आइसक्रीम और चाकलेट जैसी चीजों से दूरी बनानी होगी। आइसक्रीम में शक्कर, दूध और बटर आदि फैट बढ़ाने वाली चीजे होती हैं जो आपके लिए हानिकारक सिद्ध होती हैं। यह सब रात में खाने से शरीर में फैट जमा हो सकता है।

ब्रोकली, गोभी
ब्रोकली खाने के लाजवाब फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग - health benefits of  broccoli - AajTak
ब्रोकली और गोभी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और ये चीजे आपके वजन को घटाने मेंभी मददगार साबित होती हैं,लेकिन इनका सेवन रात में नहीं करना चाहिये अन्यथा यह फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाने लगेंगी। इन सब्जियों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो रात में सही से पच नहीं पाते और फैट बढ़ाते हैं।

सॉस
घर में बनाएं टमाटर कैचअप - tomato ketchup ingredients
सॉस या चटनी किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देते हैं। टोमेटो सॉस में अत्याधिक मात्रा में फ्रूटकोस कॉर्न सिरप होता है, जो शरीर में देर से पचता है। ऐसे में यह हाई एसिडिटी और अपच की समस्या को पैदा कर सकता है, इसलिए इसे रात में खाने से बचना चाहिए।

 

कॉफी
खाली पेट कॉफी का सेवन दिल के लिए हो सकता है घातक, पढ़ें - drinking coffee  with empty stomach can cause many diseases
अधिकतर लोग चाय या काफी पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो सुबह या फिर दिन में कॉफ़ी पीते हैं वहीं कुछ लोग रात में कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं, लेकिन रात में कॉफ़ी का सेवन हानिकारक होता है। कॉफ़ी में पाया जाने वाला कैफीन आपके सिस्टम को खराब कर सकता हैं ,जिससे आपको नींद की समस्या आ सकती है।

अल्कोहल
Lockdown: Appointment to be taken on WhatsApp for alcohol in Nashik | नासिक  में शराब के लिए WhatsApp पर लेना होगा Appointment, विरार में लगी 1.5 किमी.  लंबी लाइन | Hindi News, देश
वैसे तो एल्कोहल का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए। यह हमेशा नुकसान दायक होती है, लेकिन रात के समय तो बिलकुल भी इसका सेवन नहीं करना चाहिये। इसके सेवन से पाचन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

मीट, मटन
Gurda Kaleji Masala recipe in hindi - Mutton Liver Recipe - Bakra Eid  Special
रात में मीट मटन जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। इनमें प्रोटीन इतनी अधिक मात्रा में होता है कि यह हमारे शरीर की पाचन शक्ति को प्रभावित कर सकता है क्योंकि रात में फिजिकल एक्टिविटीज कम होती हैं जिससे समस्या बढ़ सकती है।

close