भुने हुए काले चने गुड़ के साथ खाने के फायदे

black%2Bgram%2Brausted

जब प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की बात आती है, तो रंगीन गोलियों को लेने की तुलना में पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहतर विकल्प है। यह उन खाद्य पदार्थों में से एक बन गया है जिन्हें हम हर दिन खाते हैं और प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इन खाद्य पदार्थों में ऐसे गुण होते हैं जो सभी प्रकार के रोगों को ठीक करने में मदद करते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सही समय पर सही भोजन चुनें और खाएं।

गुड़ और नमकीन मूंगफली दोनों एक आदर्श विकल्प हैं। यह आपको कई प्रकार की पुरानी बीमारियों से बचाता है; और आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है। इसके अलावा, ये दोनों वर्तमान युग में एक बहुत ही महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं।

सुपर फूड

ज्यादातर भारतीय घरों में, गुड़ और नमकीन मूंगफली को शाम के नाश्ते के रूप में खाया जाता है। यह अधिनियम बन गया, हमने कई वर्षों तक कई घरों में देखा होगा। और आपने यह भी पूछा होगा कि यह व्यंजन क्या खास बनाता है।

पोषक तत्व

गुड़ और नमकीन मूंगफली को किसी अन्य भोजन की तरह हल्के में न लें। जब इन दोनों को एक साथ जोड़ दिया जाता है, तो वे वास्तव में सुपरफूड बन सकते हैं। यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। नमक प्रोटीन में उच्च है और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। इनके अलावा, गुड़ जस्ता और सेलेनियम में समृद्ध है; और नमक के फ्लैट्स विटामिन बी 6, विटामिन सी, फोलेट, नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन और कॉपर जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं।

जस्ता

स्वास्थ्य लाभ हम गुड़ और नमकीन मूंगफली दोनों को एक साथ खाने से प्राप्त कर सकते हैं

गुड़ और नमकीन मूंगफली दोनों को एक साथ खाने की आदत लंबे समय से भारतीय व्यंजनों का हिस्सा रही है। साथ ही, यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति

प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। गुड़ और नमक मूंगफली दोनों ही जिंक से भरपूर होते हैं। यह शरीर में 300 एंजाइमों को सक्रिय करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करने के लिए जाना जाता है।

श्वांस - प्रणाली की समस्यायें:

यह श्वसन प्रणाली से संबंधित समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति के लिए भी अच्छा कहा जाता है। श्वसन समस्याओं वाले लोगों को हर रात सोने से पहले दूध के साथ थोड़ा गुड़ और नमकीन मूंगफली लेना चाहिए।

फेफड़े की सफाई

आपके फेफड़ों को साफ करता है: यह आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से जल्दी ठीक हो जाएं।

मासिक धर्म की समस्याएं:

गुड़ में आयरन होता है और समुद्री शैवाल में प्रोटीन होता है। महिलाओं के लिए, ये दो पोषक तत्व मासिक धर्म के दौरान सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, गुड़ और नमक मूंगफली दोनों हमें मासिक धर्म के दौरान होने वाले रक्त की क्षति की भरपाई करने में मदद कर सकते हैं और खुद को ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं।

हृदय की समस्याएं:

इस आहार में पोटेशियम की मात्रा स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी हृदय संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है।

इनके अलावा, दांतों की सड़न को रोकने के लिए गुड़ और नमकीन मूंगफली दोनों बहुत अच्छे हैं। इसके अलावा, यह वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है।

कब खाना है?

आप सुबह या शाम को नाश्ते के रूप में गुड़ और नमकीन मूंगफली दोनों का संयोजन कर सकते हैं। इसे खाने के दो तरीके हैं। एक के लिए, आप इस नमकीन मूंगफली को रात भर भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह इसे मट्ठे के साथ खा सकते हैं। नहीं तो लड्डू या बर्फी बनाकर खाएं।
close