गुड़ के इतने फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, चेहरे पर भी लाता है ग्लो


गुड़ में गुणों का खजाना है और ज्यादातर लोग गुड़ का प्रयोग सर्दियों में करते है। बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि गुड़ खांसी-जुकाम से तो बचाता ही है साथ में इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सेहत के लिए तो गुड़ बहुत ही अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं गुड़ का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के काम भी आता है। साथ ही यह कई परेशानियों में भी कारगर है। हम आपको बताते हैं गुड़ के फायदे-

गुणों से भरा है गुड़
गुड में विटामिन -A और विटामिन -B, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम तत्व पाए जाते हैं। इसमें फास्फोरस की मात्रा ज्यादा होती है। गुड़ में कुछ मिनरल्स और विटामिन भी होते है। जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है। इससे त्वचा में ग्लो आता है। ये शरीर का तापमान को नियंत्रित रखता है। गुनगुने पानी या फिर चाय में गुड़ का इस्तेमाल करना पीना चाहिए, इससे सेहत और सुंदरता दोनों बनी रहती हैं।

झाइयों और दाग-धब्बों
इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़ पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस और हल्दी की एक चुटकी मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद नार्मल पानी से धो लें।

झुर्रियों लिए उपाय
1 चम्मच पिसे हुए गुड़ में 1 टीस्पून ब्लैमक टी, 1 टीस्पून अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी सहित थोड़ा सा गुलाबजल मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें।

गुड़ खाने के फायदे
अगर आपको गैस या एसिडिटी कि शिकायत रहती है, तो गुड़ खाने से लाभ होगा। वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है।
गुड़ में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। यदि आपका हिमोग्लोबिन कम है, तो रोजाना गुड़ खाने से फायदा होगा। गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त़ कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है।

गुड़ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने भी रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।
गुड़ में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद सहायक हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है।
गुड़ शरीर को एक्टिव बनाए रखता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन चाहिए। इससे शरीर ऊर्जावान बना रहता है। यदि आपको दूध नहीं पसंद है, तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

close