अंडा या पनीर? जानें कौन है प्रोटीन का सबसे बेहतरीन सोर्स, किसमें हैं सबसे ज्‍यादा न्‍यूट्रीशन्‍स

egg-paneer

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन कितना जरूरी है, इसके बारे में सभी जानते हैं । प्रोटीन का सबसे बेहतरीन और सस्‍ता सोर्स अंडे को माना गया है, वेजीटेरियन के लिए पनीर बेस्‍ट माना गया है । लेकिन अंडा और पनीर दोनों में से सबसे ज्‍यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता है, जानिए किसकी न्यूट्रिशन वैल्यू कितनी है और कौन बेहतर प्रोटीन का स्रोत है ।

प्रोटीन क्‍यों जरूरी है
प्रोटीन सेहत के लिए क्‍यों जरूरी है, चलिए पहले ये जानते हैं । दरअसल प्रोटीन हमारी मसल्‍स के लिए आवश्‍यक है । अगर आप मसल्स बना रहे हैं, या  वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रोटीन का दोनों में ही अहम रोल है । ऐसे में डायट का सबसे बड़ा रोल होता हे । प्रोटीन सोर्स के रूप में अंडे और पनीर का नाम सबसे पहले लिया जाता है, दोनों में कैल्शियम, बी-12 और आयरन भी मौजूद होते हैं ।

प्रोटीन किसमें ज्यादा होता है- अंडे में या पनीर में?
चलिए अब आपको अंडे और पनीर में मौजूद प्रोटीन की मात्रा के बारे में बताते हैं । एक उबले हुए अंडे (44 ग्राम) में 5.5 ग्राम प्रोटीन, फैट 4.2 ग्राम, कैल्शियम 24.6 मिलीग्राम, आयरन 0.8 मिलीग्राम और मैग्नीशियम 5.3 मिलीग्राम होता है । अंडे की तरह पनीर, इसे लो फैट कॉटेज चीज भी कहते हैं इसमें प्रोटीन 7.54 ग्राम , फैट 5.88 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 4.96 ग्राम, फोलेट्स 37.32 माइक्रोग्राम और कैल्शियम 190.4 मिलीग्राम होता है ।

19-20 का फर्क
आंकड़े कहते हैं कि अंडे और प्रोटीन दोनों में लगभग एक समान पोषक तत्व पाए जाते हैं । प्रोटीन के अलावा दोनों ही विटामिन बी-12 समेत आयरन और कैल्शियम के साथ विटामिन्स के भी स्रोत हैं । अंडा और पनीर बॉडी बनाने के साथ वेट लॉस में मदद करता है । दोनों को ही आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं । शाकाहारी लोग दालों का सेवन करें, दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है ।

प्रोटीन की कमी से क्‍या होता है
यदि शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो शरीर में एनर्जी कम होने लगती है । इसके साथ ही बाल झड़ने लगते हैं और नाखून कमजोर हो जाते हैं । वजन भी घटने लगता है । शीर पर लगने वाली चोट या जख्‍म जल्‍दी ठीक नहीं होते । लोगों में सिरदर्द जैसी समस्‍याएं प्रोटीन की कमी के कारण देखी जाती हैं । प्रोटीन आपको आपके शरीर के अनुपात में लेना जरूरी है, इसलिए किसी डायटीशियन से संपर्क करें जो आपको रोजाना की डायट में प्रोटीन कितना जरूरी है इसके बारे में सही सलाह दे सके ।
close