IPL से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 5 भारतीय ऑलराउंडर


IPL 2020: R Ashwin set to be sold off by Kings XI Punjab, according to a report

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पिछले 13वर्षों में दुनिया की सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट बन गया है. इसके पीछे एक प्रमुख कारण निवेश है जो इस प्रतियोगिता में फ्रेंचाइजी मालिकों ने बनाया है. छह-सात सप्ताह के टूर्नामेंट में आठ हाई-प्रोफाइल टीमें प्रतिस्पर्धा करती हैं, दुनिया भर में लाखों प्रशंसकों का मनोरंजन करती हैं.

हर क्रिकेटर इस लीग का हिस्सा बनना चाहता है. लेकिन सभी को आईपीएल अनुबंध नहीं मिलता है. दूसरी तरफ, कुछ असाधारण गुणवत्ता वाले खिलाड़ी अपने कौशल के लिए बहुत पैसा कमाते हैं. टी20 क्रिकेट में, हरफनमौला खिलाड़ी उच्च मांग में हैं. आज इस लेख में हम आईपीएल से सबसे अधिक कमाई करने वाले 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

5) इरफान पठान – 42.72 करोड़

Twitter Reactions: Fans surprised as Irfan Pathan went unsold in the IPL 2017 Auction

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने अपने आईपीएल करियर में कई फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के साथ शुरुआत की और बाद में दिल्ली कैपिटल, चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट और गुजरात लायंस का हिस्सा बने.

बड़ौदा के इस खिलाड़ी ने 2011 से 2013 तक दिल्ली की जर्सी में खेलते हुए प्रति सीजन 8.74 करोड़ की कमाई की. उन तीन सत्रों ने पठान को इस विशिष्ट सूची में पांचवां स्थान हासिल करने में मदद की.

4) पियूष चावला- 49.37 करोड़

IPL 2020 auction: Coach Fleming rates Chawla highly after CSK bags veteran spinner - Sportstar

लेग स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर पीयूष चावला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा सफलता हासिल नहीं की है. हालांकि, उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी आईपीएल में काफी मांग में रहे हैं.

चावला अपने आईपीएल करियर में किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके हैं. सीएसके ने हाल ही में आईपीएल 2020 में उनकी सेवाओं के लिए उन्हें 6.75 करोड़ का भुगतान किया.

3) युसूफ पठान- 51.48 करोड़

IPL 2020 Auction: Full list of unsold players - Sports News

युसूफ पठान ने आईसीसी टी20 विश्व कप फाइनल के भव्य चरण में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी. पठान 2008 में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा बने.

उन्होंने RR की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस प्रकार, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2011 में यूसुफ पठान को साइन करने के लिए 9.66 करोड़ रुपये खर्च किए. हालांकि वह आईपीएल 2020 नीलामी में अनसोल्ड रह गए, पठान ने लीग से 51.48 करोड़ रुपये कमाए.

2) रविचंद्रन अश्विन- 64.89 करोड़

IPL 2020: R Ashwin set to be sold off by Kings XI Punjab, according to a report

इस सूची में एक और स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर है जो किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कप्तान, रविचंद्रन अश्विन है. दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर आईपीएल 2020 से पहले दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हो गए.

यहां तक ​​कि उन्होंने शुरुआती दस सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए भी खेला. 13वें आईपीएल सीजन में उनके लिए खेलने के लिए डीसी ने उन्हें 7.6 करोड़ का भुगतान किया. चेन्नई स्थित फ्रैंचाइज़ी ने 2008 में अश्विन को केवल 12 लाख में साइन किया था. ऑलराउंडर ने अपने पहले सीज़न में इतना प्रभावित किया कि 2011 के सीज़न तक उसका मूल्य बढ़कर 3.91 करोड़ हो गया.

1) रवीन्द्र जडेजा- 70 करोड़

Ravindra Jadeja ready for 'whistle podu', shares the countdown post for IPL 2020

इस सूची में शामिल पांच नामों में से चार एक बार अपने आईपीएल कैरियर में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे. यह आँकड़ा दिखाता है कि सीएसके आईपीएल में इतना सफल क्यों रहा है. वे भारतीय ऑलराउंडरों पर अपना पैसा खर्च करते हैं और उच्च रिटर्न प्राप्त करते हैं.

एमएस धोनी के नेतृत्व वाले संगठन ने 2012 में नीलामी में जडेजा को साइन करने के लिए रिकॉर्ड पैसा चर्चा किया था उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के साथ नीलामी युद्ध के बाद उनकी सेवाओं के लिए 9.2 करोड़ रुपये का निवेश किया. जडेजा ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, कोच्चि टस्कर्स केरल और गुजरात लायंस का भी प्रतिनिधित्व किया है.

close