भारत Vs ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज


Why was Ravichandran Ashwin's services not utilised by MS Dhoni? - Cricket Country

3 वनडे मैचों की सीरीज के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की टी-ट्वेंटी सीरीज खेली जाएगी. एकदिवसीय में मेजबान कंगारू टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की थी हालाँकि सीरीज एक अंतिम मुकाबले में जीत के बाद मेहमान टीम इंडिया के हौसले बुलंद होंगे.

आज हम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी20 मुकाबलों मो सबसे अधिक विकेट लेने वाले 5 गेंदबाजों के बारे में जानेगे.

नाथन कूल्टर नाइल – 8 विकेट

IPL 2020 Auction: Mumbai Indians snap up Nathan Coulter-Nile for Rs 8 crore | Cricket News - Times of India

ऑस्ट्रेलिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक, नाथन कूल्टर नाइल ने भारत के खिलाफ T20I मैचों में 8 विकेट लिए हैं. तेज गेंदबाज ऑलराउंडर पिछली श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे, उनके नाम चार विकेट थे.

कुल मिलाकर, मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ने मेन इन ब्लू के खिलाफ आठ मैच खेले है, उन मुकाबलों में, उन्होंने 9.12 की इकॉनोमी दर से आठ विकेट लेने में सफल रहे हैं. उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े 3/26 हैं.

भुवनेश्वर कुमार – 8 विकेट

We are ready to go to England and Australia: Bhuvneshwar Kumar - The Week

एक अन्य दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज, जिन्होंने भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया T20I में आठ विकेट लिए हैं, भुवनेश्वर कुमार हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार ने पिछले कुछ वर्षों में छलांग और लेंथ से अपने गेंदबाजी कौशल में सुधार किया है.

कुमार के आईपीएल अनुभव ने उन्हें टी20I क्रिकेट में एक शीर्ष गुणवत्ता वाला गेंदबाज बनने में मदद की. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके रिकॉर्ड के बारे में बात करे तो  भुवनेश्वर के 7 T20I में आठ विकेट हैं, उनकी इकॉनोमी दर 6.21 है. भारत निश्चित रूप से आगामी सीरीज में उसे मिस करेगा.

रविचंद्रन अश्विन – 10 विकेट

Why was Ravichandran Ashwin's services not utilised by MS Dhoni? - Cricket Country

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय T20I टीम में अपना स्थान गँवा दिया है. फिर भी, वह इस कुलीन सूची में तीसरे स्थान पर है, जिसके नाम दस विकेट हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप 2014 में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अश्विन का स्ट्राइक रेट 18.7 है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि वह नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहते हैं.

शेन वॉटसन – 10 विकेट

Watson to captain Australia in 3rd T20 against India

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने अब खेल के सभी रूपों से संन्यास ले लिया हैं, लेकिन क्रिकेट प्रशंसक टी20 क्रिकेट में उनके योगदान को कभी नहीं भूलेंगे. कई विशेषज्ञों ने उन्हें आधुनिक युग के सबसे पूर्ण ऑलराउंडरों में से एक माना हैं.

वाटसन भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20I मैचों में शतक बनाने वाले दो खिलाड़ियों में से एक है इसके अलावा, उन्होंने सिर्फ आठ टी20I  मैचों में दस विकेट लिए हैं, जिसमें उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े 3/34 हैं.

जसप्रीत बुमराह – 15 विकेट

ICC World Twenty20 Short Stories: Top reads from the mega tournament | Sports News,The Indian Express

अहमदाबाद के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 2016 में आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. दाएं हाथ के तेज ने भारत की ऐतिहासिक 3-0 से T20I श्रृंखला जीत में बड़ी भूमिका निभाई थी. बुमराह अभी भी टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हालांकि इस साल एकदिवसीय क्रिकेट में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा हैं, लेकिन बुमराह ने आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन किया हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपने अभूतपूर्व रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए स्पीडस्टर का समर्थन किया जा सकता है. 11 टी20I में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  जसप्रीत ने 20.13 की शानदार गेंदबाजी औसत से 15 विकेट लिए हैं.

close