जानिए कैसे WhatsApp पर मिलेंगी आपको PNR Status सहित ये आवश्यक जानकारियां


अगर आपने ट्रेन टिकट (Train Ticket) बुक कराई है और आप सफर के तारीख से पहले हमेशा पीएनआर स्टेटस चेक (PNR status check) तो करते ही रहते हैं ये जानने के लिए की टिकट कन्फर्म है या आरएसी ये जानने के लिए आप कई तरीके अपनाते ही होंगे। आप पीएनआर स्टेट्स और ट्रेन लाइव स्टेटस (train live status) के बारे में जानने के लिए गूगल पर जाकर सर्च करते हैं या तो Smartphone में कई थर्ड-पार्टी ऐप्स को डाउनलोड करते हैं। मगर अब आप WhatsApp पर चैट करते हुए भी केवल एक मैसेज से अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसमें आपको बिल्कुल सही टाइम का अपडेट मिलता है। रेलवे यात्रियों के लिए Railofy ने इस सर्विस को शुरू करने के एक खास तरीका निकाला है। यह बिलकुल आसान तरीका है। मिली जानकारी के अनुसार, इस प्रक्रिया से आपको रेगुलर अपडेट आपको व्हाट्सऐप पर मिलते रहेंगे।

इस नए फीचर के माध्यम से रेल यात्री अपनी ट्रेन का पीएनआर स्टेटस, यात्रा की जानकारी सीधे अपने WhatsApp पर पा सकेंगे। Railofy के इस नए फीचर से पैसेंजर का कीमती समय भी बच जायेगा। इसके माध्यम से पैसेंजर अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस भी जान सकेंगे, पिछला स्टेशन कौन सा गुजरा और अगला स्टेशन कौन सा आने वाला है, ये सारी जानकारियां WhatsApp पर ही आसानी से मिल जाएंगी। यदि ट्रेन लेट है तो भी इस बारे में आपको WhatsApp पर जानकारी मिल जाएगी।

IRCTC Indian Railways

इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने WhatsApp एप्लीकेशन को अपडेट करना पड़ेगा। उसके बाद Railofy के train enquiry number ‘+91-9881193322’ को अपने मोबाइल में सेव कर लें उसके बाद आप मैसेज विंडो में जाकर Railofy को अपना 10 डिजिट वाला PNR नंबर लिखकर मैसेज कर दें। फिर आपको अपनी ट्रेन के बारे में सभी जानकारियां मिलनी शुरू हो जाएंगी।

कंपनी के अनुसार, हर माह यूजर यात्रा से पहले लगभग 60 लाख लोग Google पर ट्रेनों के वक्त और PNR Status की जांच करता है। क्योंकि IRCTC ट्रेनों को लेकर कोई स्टेशन अनाउंसमेंट नहीं की जाती है, और यात्रियों को ये मालूम नहीं होता कि स्टेशन पर ट्रेन कब आने वाली है। अब इस नई सेवा की सहायता से अब यात्री WhatsApp के माध्यम से ही अपने PNR स्टेटस के नियमित अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

close