1 फरवरी से इन कार चालकों का कटेगा 5 हजार रुपए का चलाना, परिवहन आयुक्त ने दिए आदेश

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने राज्य के मोटर वाहन मालिकों अंतिम चेतावनी दी है कि, वे 31 जनवरी तक अपने वाहनों से क्रैश गार्ड (बंपर) या फिर बुल बार हटवा लें। 31 के बाद अगर किसी वाहन में बंपर लगा मिलता है तो उन वाहन स्वामियों से पांच हज़ार रुपए का जुर्माना वसूला जायेगा। परिवहन विभाग अपना अभियान एक फरवरी से चलाएगा। इस संबंध में परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने आदेश शनिवार को राज्य के सभी संभागीय परिवहन और सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों को जारी कर दिया है।

आदेश में परिवहन आयुक्त ने कहा है कि, एक फरवरी से जिस वाहन में क्रैश गार्ड या फिर बुल बार लगा मिले तो उसके खिलाफ खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम की धारा 52 के तहत कार्रवाई करके 5000 रुपए का जुर्माना वसूला जाए। वाहन मालिक अपने वाहन में क्रैश गार्ड या बुल बार दुर्घटना के समय अपने वाहन को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए लगवाते हैं या फिर उसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगवाते हैं।

Bull Bars in Cars Ban in India. More a Safety Hazard than Protection

इसे लेकर परिवहन विभाग का कहना है कि, इससे सड़क दुर्घटनाएं भी हो रही हैं, जिसके लिए वाहन मालिक ही जिम्मेदार है। परिवहन आयुक्त का कहना है कि, वाहन में क्रैश गार्ड लगवाना सड़क सुरक्षा की दृष्टि से जानलेवा साबित हो रहा है।

close