1 फरवरी से आपकी जिंदगी में होंगे बड़े बदलाव, जेब पर पड़ेगा सीधा असर


changes from 1st february 2021: कैलेंडर तो बदल गया लेकिन अब बदलने वाला है महीना और सबकी जिंदगी में हल्की ठंड के साथ दस्तक देगा ‘फरवरी’. एक फरवरी 2021 वो तारीख है जिस दिन से आपकी लाइफ में एक नहीं बल्कि कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं और इनका असर आपके बजट, सेहत, ATM जैसी आदि चीजों पर पड़ेगा. ऐसे में जरूरी है कि आप पहले ही इन चीजों की जानकारी ले लें और नए बदलाव के लिए खुद को तैयार कर लें. तो चलिए जानते हैं एक फरवरी 2021 से कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं और इन्हें जानना आपके लिए जरूरी क्यों है.

पेश होगा आम बजट
सबसे बड़े बदलावों का ऐलान 1 फरवरी को बजट के साथ होगा. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को आम बजट (Aam Budget 2021) पेश करेंगी और इसमें आम से लेकर खास तक की जिंदगी पर असर डालने वाले कई फैसले हो सकते हैं. हालांकि, इस बजट में सैलरीड क्लास को टैक्स में राहत मिल सकती है और कारोबारियों के लिए भी राहतों का पिटारा खुल सकता है. इसके साथ ही कुछ चीजें महंगी हो सकती हैं तो कुछ चीजों पर टैक्स बढ़ सकता है. लेकिन घबराने वाली बात नहीं है क्योंकि कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती भी की जा सकती है. 

बदलेंगे LPG सिलेंडर के दाम
हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर (Rasoi Gas Cylinder) की कीमतों में बदलाव होता है. भले ही बीते साल दिसंबर में 2 बार रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हो चुकी है लेकिन साल 2021 के पहले महीने जनवरी में कंपनियों द्वारा दाम नहीं बढ़ाए गए थे. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि, फरवरी में तेल कंपनियां सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है.

ATM से नहीं निकलेगा कैश
अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी यही जानकारी है क्योंकि बैंक एक फरवरी से एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव ला रहा है और नए नियमों के अंतर्गत पीएनबी के ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसा नहीं निकाल पाएंगे. बता दें, देशभर में बढ़ते एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए पीएनबी ये कदम उठा रहा है.

Franklin Templeton पर फैसला
1 फरवरी को Franklin Templeton Mutual Fund की 6 बंद स्कीमों में फंड्स के वितरण (disbursal of funds) की प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट फैसला करेगा. बता दें, कुछ यूनिटधारकों के ई-वोटिंग प्रक्रिया के विरोध के बाद 23 अप्रैल के बाद इसे बंद क दिया था. इसमें यूनिटधारकों को ये बताना था कि क्या इन योजनाओं को बंद करना चाहिए या नहीं. हालांकि, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा फ्रैंकलिन टेम्पल्टन म्यूचुअल फंड के 6 स्कीम्स से पैसे निकालने पर रोक लगा दी गई थी और इन स्कीम्स के बंद होने से करीब 3 लाख निवेशकों पर बड़ा असर पड़ेगा.

उड़ानें होंगी शुरू
एक फरवरी से Air India और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी Air India Express ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच नियमित रूप से उड़ाव सेवा शुरू करेगी. इस रूट में और भी कनेक्शन होंगे जिसमें कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि. मालूम हो कि, पहले भी एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा कई फ्लाइट्स का ऐलान हो चुका है और इनकी शुरुआत जनवरी से हो चुकी है.

close