कड़ी सुरक्षा के बीच होगा गणतंत्र दिवस समारोह, 20 फीसदी दर्शक रहेंगे मौजूद

 


नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाली परेड इस बार कड़ी सुरक्षा के साथ ही कई बदलाव के साथ होगी. बीते बर्षों के मुकाबले केवल 20 फीसदी दर्शक ही इस बार समारोह देखने जा सकेंगे. वहीं परेड को भी छोटा कर लाल किले की जगह नेशनल स्टेडियम पर खत्म किया जाएगा. कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए यहां पर सभी इंतजाम किए जाएंगे.

सिर्फ 25 हजार लोग होंगे शामिल
संयुक्त आयुक्त मनीष अग्रवाल के अनुसार राजपथ पर होने वाली परेड को देखने के लिए प्रत्येक वर्ष लगभग 1.25 लाख लोग आते थे, लेकिन कोविड के चलते इस बार इसकी संख्या को घटाकर 25 हजार कर दिया गया है. इनमें भी 21 हजार ऐसे लोग होंगे जिन्हें समारोह में आमंत्रित किया गया है. वहीं केवल चार हजार दर्शक टिकट के माध्यम से यहां पर आएंगे. पहले काफी लोग पीछे खड़े होकर भी परेड को देखते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह अपने घर पर टीवी के माध्यम से परेड को देखें. इससे उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा एवं पुलिस के लिए भी सुरक्षा की चुनौतियां कम होंगी.

20 percent people will be allowed in republic day parade
गणतंत्र दिवस समारोह

पांच किलोमीटर परेड रूट में कटौती

संयुक्त आयुक्त मनीष अग्रवाल ने बताया कि पहले विजय चौक से शुरु होने वाली परेड लाल किले तक लगभग 8.3 किलोमीटर जाती थी. लेकिन कोरोना के चलते इस बार परेड रूट में लगभग पांच किलोमीटर की कटौती की गई है. इस बार विजय चौक से लेकर नेशनल स्टेडियम तक कुल 3.3 किलोमीटर की परेड होगी. हालांकि झांकियों को लाल किले तक ले जाया जाएगा. यहां सुरक्षा में लोकल पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती रहेगी. सीसीटीवी कैमरों के जरिये पूरे परेड रूट पर नजर रखी जायेगी. 
20 percent people will be allowed in republic day parade
20 फीसदी दर्शक रहेंगे मौजूद
कोरोना से बचाव के होंगे इंतजाम
संयुक्त आयुक्त ने बताया कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए आने वाले सभी लोगों की थर्मल जांच करने के साथ उनके हाथ सेनेटाइज़ करवाये जाएंगे. इसके अलावा अगर कोई मास्क के बिना पहुंचता है तो उसे मास्क भी मुहैया कराया जाएगा. यहां पर एम्बुलेंस भी तैनात रहेगी. अगर किसी को कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल भेजा जाएगा. संयुक्त आयुक्त मनीष अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें कोरोना का कोई भी लक्षण है तो वह समारोह में न आएं. इस बार 15 वर्ष से छोटे बच्चों को भी समारोह में नहीं लाने की अपील की गई है.
समारोह में पहुंचने वाले रखें इसका ध्यान
कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोग कोई भी खाने पीने का सामान, बैग, ब्रीफ़केस, रेडियो ट्रांजिस्टर, टेप रिकॉर्डर, सीडी, डीवीडी, कैमरा, हैंडीकैम, थरमस, पानी की बोतल, ज्वलनशील पदार्थ, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, सिगरेट लाइटर, धारदार हथियार, छतरी, खिलौना गन, कैंची, रेजर एवं किसी प्रकार का हथियार लेकर न जाएं. इसके अलावा कार की रिमोट कंट्रोल चाबी लेकर नहीं जाएं क्योंकि इसके चलते जांच में आपको काफी समय लग सकता है.
close