5 देश जो ICC के बैन के कारण नही खेल सकते इंटरनेशनल क्रिकेट

 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) खेल को नए क्षेत्रों में विस्तारित करने की पूरी कोशिश कर रहा है. जापान, नाइजीरिया और थाईलैंड की टीमों ने हाल ही में प्रमुख ICC टूर्नामेंटों में अपने संबंधित डेब्यू किए, जबकि पापुआ न्यू गिनी ने ऑस्ट्रेलिया में ICC T20 विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई कर लिया हैं.

क्रिकेट तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन कुछ राष्ट्र ऐसे हैं जिन्हें विभिन्न कारणों के कारण ICC ने निलंबित कर दिया है। आईसीसी ने इन 5 देशों को अंतरराष्ट्रीय स्तर परक्रिकेट खेलने बैन लगाया हुआ हैं.

1) मोरक्को

THE VIEW FROM FEZ: Cricket in Morocco ~ Getting the Runs on the Board

मोरक्कन इंटरनेशनल क्रिकेट टीम 1999 से 2019 तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की सहयोगी / संबद्ध सदस्यों की सूची का सदस्य थी. हालांकि, ICC ने पिछले साल उनकी सदस्यता रद्द कर दी थी.

Emercricket.com के अनुसार, उत्तरी अफ्रीकी देश ने अपनी सदस्यता गवा दी क्योंकि ICC ने अपने क्रिकेट बोर्ड में प्रबंधन की पारदर्शिता पर संदेह किया. इस कदम ने मोरक्को को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने से तब तक के लिए रोक दिया है जब तक कि आईसीसी उन्हें फिर से जांच न ले.

2) क्यूबा

CUBA Cricket Club - Home | Facebook

वेस्टइंडीज के पास स्थित, क्यूबा मुक्केबाजी की दुनिया में जाना माना नाम है. बहुत कम प्रशंसकों को पता होगा कि 1952 में क्यूबा की आधिकारिक क्रिकेट टीम वापस आ गई थी और उन्होंने जमैका के खिलाफ कुछ गेम भी खेले थे.

वे 2002 से 2013 तक 11 वर्षों के लिए आईसीसी के सदस्य थे, लेकिन 2013 में, आईसीसी ने उनकी सदस्यता रद्द कर दी क्योंकि वे वैश्विक क्रिकेट गवर्निंग बॉडी द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों का पालन नहीं कर रहे थे.

3) ब्रूनेई

7 suspended teams who can no longer play international cricket

ब्रुनेई एशिया में स्थित एक छोटा सा देश है. ब्रुनेई दारुस्सलाम नेशनल क्रिकेट एसोसिएशन, जो 1992 में एक संबद्ध सदस्य के रूप में आईसीसी में शामिल हुआ था लेकिन 2015 में अपनी सदस्यता खो दी और अब प्रतिस्पर्धी स्तर पर क्रिकेट नहीं खेल सकता हैं.

एशियाई देश कई एसीसी स्तर के टूर्नामेंट का हिस्सा था. उन्होंने 1996 में जापान के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. आईसीसी ने उन्हें 2014 में निलंबित कर दिया था और फिर 2015 में उनकी सदस्यता रद्द कर दी थी.

4) टोंगा

Tonga Cricket Association - Posts | Facebook

पूर्वी एशिया-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित, टोंगा क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व कप 2011 के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में थी, जिसकी मेजबानी भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने की थी.

टोंगा ने 2000 से 2014 तक क्रिकेट खेला. आईसीसी ने नियमों और निर्देशों की उनकी सूची का पालन करने में उनकी विफलता के बाद उन्हें संबद्ध सदस्य के रूप में उनके पद से निलंबित कर दिया.

5) स्विट्जरलैंड

2013 Swiss national team - Cricket Switzerland

इस समय यूरोपीय देशों में ECS T10 काफी जोरों पर है. रोजर फेडरर के देश स्विट्जरलैंड को ICC द्वारा निलंबित कर दिया गया है और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है.

स्विस क्रिकेट बोर्ड ने वर्ष 1985 में ICC की सदस्यता हासिल की. उन्होंने 1990 में ग्रीस के खिलाफ अपना पहला मैच खेला. 2010 के दशक की शुरुआत में, दो अधिकारियों ने स्विस क्रिकेट पर नियंत्रण पाने की कोशिश की, जिससे आंतरिक मतभेद पैदा हुए. इस प्रकार, आईसीसी के पास उनकी सदस्यता समाप्त करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था.

source- sportsgaliyara.com

close