ट्रेन में सफर करने वाले हो जाएं सावधान, अब इस नियम को तोड़ा तो हो सकती है 6 माह की जेल


Northern Railway

अब अगर भारतीय रेलवे (Indian Railways) के तय नियमों का आप भी करेंगे उल्लंघन तो आप पर भी हो सकती है बड़ी कार्रवाई। रेलवे अब ऐसे लोगों पर सख्ती करने का विचार बना रहा है जो जाने अनजाने या जानबूझकर ऐसे काम करते हैं जो उनकी और दूसरों की जान खतरे में डालते हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से एक ट्वीट के माध्यम से अलर्ट किया गया है कि वो नियम न तोड़ें वरना उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इनमें में से एक नियम है रेलवे की पटरियों को पार करना, यहां हम बताने जा रहे हैं रेलवे के इस नियम के बारे में क्या चेतावनी दी है।

इंडियन रेलवे ने रेल पटरियां (Railway track) पार करने के लिए सख्त नियम बनाए हैं, जो काफी समय से हैं, मगर लोगों को देखा गया है कि वो बेफिक्री से इन नियमों का उल्लंघन करते हैं, जिसका परिणाम होते हैं गंभीर हादसे। रेलवे ने बकायदा पटरियों को पार करने के लिए पुल और क्रॉसिंग बनाई हैं, मगर फिर भी लोग शॉर्ट कट के चक्कर में पटरियों से ही पुल पार करना अधिक सही समझते हैं। शहर में रेलवे क्रॉसिंग फाटक बनाये गए हैं, फिर भी लोग जल्दबाजी में फाटक खुलने का इंतजार न करके पटरियां पार करते हैं। रेलवे ने अब इन नियमों का उल्लंघन करने पर 6 माह तक की जेल और 1000 रुपये तक के जुर्माने लगाने का प्रावधान रखने जा रहा है।

रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत रेल की पटरी पार करते हुए पकड़े जाने पर 6 महीने की जेल और 1000 रुपये तक का जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं। इसी कारण रेलवे लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए निर्धारित और सुरक्षित स्थानों से ही रेल पटरियां पार करने की सलाह देता है। उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने एक ट्वीट के जरिये लोगों को जागरूक किया है। उत्तर रेलवे ने ट्वीट में लिखा, “अपनी सुरक्षा के लिए केवल निर्धारित स्थानों से ही रेल पटरियां पार करें।”

Northern Railway alert

अपने ट्वीट में आगे उत्तर रेलवे ने लिखा, “रेल की पटरी पार करते हुए पकड़े जाने पर रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत 6 माह की जेल अथवा ₹ 1000/- तक का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।”

close