आज भी लोगों के जहन में जिन्दा हैं अभिनेता ओमपुरी, इस हालात में मिली थी लाश

 

ompuri

फिल्म इंडस्ट्री में न जाने कितने दिग्गज अभिनेता आये और गए, लेकिन कुछ ऐसे भी अभिनेता आये जिनकी प्रतिभा उनकी मौत के बाद भी लोगों के जहन में जिंदा रहती है। ऐसे ही एक कलाकार थे 70-80 के दशक के अभिनेता ओमपुरी (Ompuri)  ने अपने दमदार अभिनय से बहुत ही कम समय में लोगों को अपना कायल बना दिया। आज उनकी पुण्यतिथि (Death Anniversary) है। छ्ह जनवरी साल 2017 में 66 वर्ष की उम्र में हो गया। आज हम आपको ओमपुरी (Ompuri) की जिन्दगी से जुड़े कुछ पहलुओं से अवगत कराएंगे। पंजाबी परिवार में जन्मे ओमपुरी का जन्म बेहद गरीबी में बीता था। हालांकि उनके पिता भारतीय रेलवे में काम करते थे, लेकिन फिर भी उन्हें अपना गुजारा करने के लिए स्टेशन पर बर्तन साफ करना पड़ा था। यह बातें उन्होंने एक इंटरव्यू में साझा की।

उन्होंने बताया कि जब वह सिर्फ छह साल के थे तब वह स्टेशन पर एक टी स्टॉल पर बर्तन साफ करते थे, लेकिन उनके एक्टिंग के शौक ने उन्हें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा तक पहुंचाया। जहां उन्होंने एक्टिंग सीखी। ओमपुरी (Ompuri) और अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने एक साथ एक्टिंग की शिक्षा ली। ओमपुरी ने मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत, लेकिन उन्हें 1983 में आई फिल्म ‘अर्ध्य सत्य’ से पहचान मिली। ओमपुरी ने फिल्मों के साथ कई सीरियल में भी काम किया और अपने अभिनय का लोहा मनवाया। बीबीसी के साथ एक इंटरव्यू में ओमपुरी (Ompuri) ने अपनी मौत के बारे में बात की थी और कहा था कि उनकी मौत अचानक ही होगी। यह इंटरव्यू उन्होंने मार्च 2015  में दिया था।

निधन ने फैंस  को लगा था बड़ा सदमा 

इंटरव्यू में उन्होंने कहा था-‘मृत्यु का तो आपको पता भी नहीं चलेगा। सोए-सोए चल देंगे। (मेरे निधन के बारे में) आपको पता चलेगा कि ओम पुरी का कल सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर निधन हो गया’ और ये कहकर वह हंस दिए। ओमपुरी (Ompuri) की इंटरव्यू में अपनी मौत को लेकर की गई बातें भी सच हो गई। उनकी मौत भी अचानक से हुई। उनकी लाश को सबसे पहले उनके ड्राइवर राम प्रमोद मिश्रा ने देखा। उन्होंने बताया कि वह न्यूड थे, उनके सर में गहरी चोट लगी थी , उन्होंने फौरन एंबुलेंस बुलाई और उन्हें अस्पताल ले गये,लेकिन तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी। ओमपुरी (Ompuri) का अचानक चले जाना लोगों के लिए किसी सदमे जैसा था। जब लोगों तक यह बात पहुंची की ओमपुरी (Ompuri) का निधन हो गया तो एक बार तो किसी को भरोसा ही नहीं हुआ।

close