सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, फटाफट जानें आज के ताजा दाम

 

price of Gold and silver: अगर अभी आप सोन चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं , तो यह आपके लिए सुनहरा मौका साबित हो सकता है, चूंकि सोना चांदी की कीमतोंं मेें आज फिर से गिरावट दर्ज की गई है। बता दें कि गिरावट का यह सिलसिला काफी दिनों की तेजी के बाद शुरू हुआ है। आज एमसीएक्स पर सोने की कीमत में 490 प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है, जबकि चांदी की कीमत में 900 रूपए प्रति किलोग्राम की गिरावट आई। इस तरह सोने की कीमत 48,860 रूपए पर आकर ठहर गई है। और चांदी की कीमत 65,127 रूपए पर आकर ठहर गई है। लिहाजा, यह उन सभी लोगों के लिए सुनहरा मौका है, जो सोना चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं।  

ऐसा रहा वैश्विक बाजारों का हाल
फिलहाल ये तो रहा घऱेलू बाजारों का हाल, लेकिन अगर वैश्विक बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो यहां भी सोना चांदी की कीमत में गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है। सोना 0.3 फीसदी नीचे 1,840 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करता हुआ दिख रहा है। अभी इसके और गिरने की  संभावना जताई जा रही है। बहरहाल, अब वैश्विक बाजारों में सोना चांदी क्या रूख अख्तियार करता है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही तय करेगा। बता दें कि सोना चांदी की  इस स्थिति को देखकर अब निवेशकों की गति थम सी चुकी है। वे सर्राफा बाजारों से दूरी बनाकर अब शेयर मार्केट की ओर रूख कर रहे हैं। ध्यान रहे कि जब निवेशक सर्राफा बाजारों में निवेश करने पहुंचते  हैं, तब-तब सोना चांदी की कीमत अपने चरम पर पहुंच जाती है।  वहीं, जब निवेशक सर्राफा बाजारों से दूरी बनाकर शेयर मार्केट की ओर रूख करते  हैं , तब-तब सोना चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की जाती है।

निवेशकों के लिए बड़ा मौका
इसके साथ ही यह उन सभी निवेशकों के लिए सुनहरा मौका है,  जो सोना चांदी  में निवेश करना चाहते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत निवेश करके आप कम कीमत पर सोना चांदी खरीद सकते हैं।  लेकिन, इस स्कीम में आप महज 11 से 15 जनवरी तक ही निवेश कर सकते हैं।

close