अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से अजीत डोभाल ने फोन से इन मुद्दों पर की चर्चा

अजीत डोबाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने बुधवार को अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन (Jake Sullivan) के साथ फोन पर बातचीत की। अजीत डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में  नियुक्ति पर एनएसए जेक सुलिवन को अपनी बधाईयां दीं।  इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति और स्थिरता की स्थापना सहित तमाम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

आतंकवाद,समुद्री सुरक्षा जैसे कई मुद्दे पर की बात

अजीतविदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच भारत और अमेरिका को क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय कई मुद्दों पर गंभीरता से बात हुई है, जिसमें आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा और शांति और भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता से जुड़े मुद्दे शामिल हैं। अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने अजीत डोभाल से फोन पर बातचीत के दौरान  बाइडन शासन में भारत और अमेरिका के संबंधों को पहले से अधिक मजबूत करने पर जो दिया।

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा कि दोनों एनएसए भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं, जो शेयर मूल्यों और सामान्य रणनीतिक और सुरक्षा हितों पर आधारित हैं। दोनों ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग करने के लिए नए सिरे से प्रयासों के महत्व पर चर्चा की।

फोन पर दी बधाई

ajit-doval-jake-sullivan

व्हाइट हाउस द्वारा जारी  बयान में  कहा गया कि, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर बात की। सुलिवन ने राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की लोकतंत्र के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता के आधार पर एक मजबूत और स्थायी यूएस-भारत रणनीतिक साझेदारी के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि की।’

बयान में व्हाइट हाउस ने कहा, ‘उन्होंने भारत-प्रशांत क्षेत्र में घनिष्ठ सहयोग को जारी रखने, क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने और वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग करने के लिए नए सिरे से प्रयासों के महत्व पर चर्चा की, जिसमें कोविड-19 (Covid-19) और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं।’ अजीत डोभाल ने जेक सुलिवन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्ति के लिए बधाई दी।

close