अमेरिका के राष्ट्रपति की सैलरी और सुविधाएं जानकर हैरान रह जाएंगे आप

 

नई दिल्ली। अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव संपन्न हो गया है और जल्द ही जो बाइडेन नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाले हैं। अमेरिका का राष्ट्रपति मतलब दुनिया का बॉस, के बारे में जानने को हर कोई उत्सुक रहता है। हर किसी की जिज्ञासा यह जानने की होती है कि अमेरिका के राष्ट्रपति को कितनी सैलरी व क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के हाथों में कितनी शक्तियां निहित होती हैं। बता दें कि अमेरिकी कानून के मुताबिक यहां के राष्ट्रपति की सालाना सैलरी 4 लाख डॉलर होती है। जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से 2 करोड़ 92 लाख रुपए होगी। इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति को 50 हजार डॉलर का सालाना एकसपेंस एलाउंस भी दिया जाता है। इसके अलावा 1 लाख डॉलर का नॉन टैक्सेबल ट्रैबल अलाउंस भी दिया जाता है। अमेरिकी सरकार राष्ट्रपति को इस तरह की कई सुविधाएं देती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति को सैलरी के साथ-साथ कई तरह के भत्ते मिलते हैं। इसी तरह भारत में भी प्रधानमंत्री को सैलरी के साथ-साथ कइ्र तरह की सुविधाएं मिलती हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति को मनोरंजन के लिए भी सालाना 19 हजार डॉलर मिलते हैं, जिसे वह अकेले या अपनी पत्नी के साथ खर्च कर सकते हैं। ज्ञात हो कि अमेरिका में राष्ट्रपति की पत्नी को फर्स्ट लेडी कहा जाता है लेकिन उन्हें किसी तरह की सैलरी देय नहीं होती। इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति को लिमोसीन, मरीन वन और एयरफोर्स वन में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलती है।

इसके साथ ही व्हाइट हाउस में रहने की सुविधा भी दी जाती है। अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने के बाद एक निश्चित भत्ता और पेंशन जैसी सुविधा भी दी जाती है, जो ठीक-ठाक होती है। वहीं अमेरिका के इतिहास में कइ्र ऐसे भी राष्ट्रपति चुने गए है, जिन्होंने पद पर रहते हुए किसी तरह का भत्ता नहीं लिया। इसकी शुरुआत वर्ष 1961 में हुई थी। उस दौरान केनेडी अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे और उन्होंने किसी तरह का कोई भी भत्ता लेने से इनकार कर दिया था।

close