वैज्ञानिकों ने सुनी अजीबो-गरीब आवाज, ब्रह्मांड के रहस्य को लेकर हो सकती है बड़ी खोज

  


नई दिल्ली। ब्रह्मांड (Universe) के रहस्यों के बारे में आज तक दुनिया भर के वैज्ञानिक (Scientist) पता नहीं लगा पाए हैं। इसी कारण वैज्ञानिक लगातार कुछ रहस्यों के बारे में जानने का प्रयास करते रहते हैं और उन्हें कामयाबी भी मिलती है। इस समय एलियंस (Aliens) और दूसरे ग्रहों पर जीवन की संभावना का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक निरंतर मेहनत कर रहे हैं। हालांकि अभी तक पूरी तरह से कोई जानकारी नहीं मिली है। बता दें कि हाल ही में वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड से कुछ ऐसी आवाजें (Humming Sound Of The Universe) सुनाई दी हैं, जो लगभग ‘हम्म्म्म’ की ध्वनि के जैसी हैं। हालांकि यह किसी प्रकार की ध्वनि नहीं है क्योंकि स्पेस में ध्वनि (Universe Sound) के पैदा होने के लिए कोई जरिया मौजूद नहीं है।

क्या है ये आवाज?
वैज्ञानिकों को एक सिग्नल मिला है, जिससे माना जा रहा है कि यह तरंगों का सबूत है, जो लगभग ‘हम्म्म्म’ (Humming Sound Of The Universe) ध्वनि जैसा है। हालांकि यह कोई ध्वनि नहीं है क्योंकि अंतरिक्ष में ध्वनि (Sound In Space) के पैदा होने के लिए कोई माध्यम भी होना चाहिए जो वहां नहीं है। ये अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सिग्नल गुरुत्वाकर्षण तरंगों (Gravitational Waves) की वजह से हो सकती है।

वैज्ञानिक कहते हैं
वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सिग्नल (Universe Sound) गुरुत्वाकर्षण तरंगों (Gravitational Waves) की वजह से हो सकता है। ‘हम्म्म्म’ की आवाज का पता उत्तर अमेरिकी नैनो हर्ट्ज ऑब्जर्वेटरी फॉर ग्रेविटेशनल वेव्स (NANOGrav) द्वारा लगाया गया है और इसके परिणामों को ‘एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स’ में छापा भी किया गया है।

अध्ययन जरूरी
इस शोध के मुख्य शोधकर्ता जोसेफ सिमोन (Joseph Simon) ने बताया है डाटा के आधार पर इस आवाज के मजबूत सिग्नल मिले हैं। पूरे ऑब्जर्वेशन के दौरान ये सिग्नल मिले हैं। इसलिए अभी और रिसर्च किया जाना है जिससे पता लगाया जा सके कि यह आवाज कहां से पैदा हुई है।

close