‘खबर बुरी है’.. उन सभी लोगों के लिए जो सोना चांदी खरीदने जा रहे हैं, क्योंकि..


price of Gold and silver: 
वैसे तो ज्यादा कुछ बोलने या लिखने की जरूरत नहीं है। इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि सर्राफा बाजारों में सोना चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना आगे रहता है, तो कभी चांदी आगे रहती है, लेकिन इस कश्मकश से जिसको सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है, वो हैं ग्राहक, लिहाजा वो अपने आपको सर्राफा बाजारों में उपजती हर स्थिति से पहले ही अपने आपको तैयार कर लें। इसके लिए हम आपके सामने एक रिपोर्ट पेश करने जा रहे हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि अभी सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल कैसे हैं। क्या है अभी सोना-चांदी की स्थिति। क्या अभी फायदेमंद रहेगा ग्राहकों के लिए सोना चांदी की खरीदारी करना। आपको हम सब कुछ बताएंगे अपनी इस खास रिपोर्ट में पूरे तफसील के साथ। 

कुछ ऐसा है सोना-चांदी का हाल
यहां हम आपको बताते चले आज फिर से सोना चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। पूरे देश भर के सर्राफा बाजारों का यही हाल है। दिल्ली से लेकर महारष्ट्र तक के सर्राफा बाजारों में पीली धातुओं में तेजी की बयार बह रही है। अब इसका ग्राहकों पर क्या कुछ असर पड़ता है। यह तो फिलहाल आने वाला कारोबारी सत्र ही तय करेगा। बहरहाल, अभी अगर दिल्ली के सर्राफा बाजारों की बात करें तो यहां सोना 575 रुपये से चढ़कर 49,125 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है। वहीं अगर बात चांदी की करें तो यहां भी इसका कुछ ऐसा ही हाल है। चांदी की कीमत की बात करें तो 65,472 रुपये प्रति किलोग्राम थी। ध्यान रहे कि इससे पहले के कारोबारी सत्र में भी सोने चांदी की कीमत में तेजी दर्ज की गई थी।

ऐसा है विदेशी बाजारों का हाल
तो ये तो रहा घरेलू बाजारों का हाल.. वहीं अगर बात विदेशी बाजारों की करें तो यहां भी सोना चांदी की कीमत में तेजी का सिलसिला बरकरार है। पिछले कुछ दिनों से शुरू हुई यह तेजी कहां जाकर खत्म होती है। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बता सकेगा, मगर मौजूदा स्थिति यह है कि जहां सोने के भाव बढ़कर 1,870.50 डॉलर प्रति औंस पर थे। वहीं, चांदी के भाव 25.83 डॉलर प्रति औंस थे।

जानें विभिन्न शहरों में सोने चांदी के दाम
वहीं अगर विभिन्न शहरों में सोना चांदी के दाम की बात करें तो नई दिल्ली में भी चांदी के रेट 67,400 रुपये प्रति किलो पर हैं। कोलकाता में चांदी 67,400 रुपये प्रति किलो पर बोली जा रही है। हैदराबाद में चांदी के भाव 72,400 रुपये प्रति किलो पर हैं। बेंगलुरु में चांदी के दाम 68,000 रुपये प्रति किलो पर बोले जा रहे हैं। केरल में चांदी के रेट 67,400 रुपये प्रति किलो पर हैं। अहमदाबाद में चांदी 67,400 रुपये प्रति किलो पर है। 

close