बेइज्जती : पाक को चीन कह दिया अपना विमान ला कर ले जाना टीके

 


इस्लामाबाद। कोरोना महामारी से लड़ने मंे फेल हो चुके पाकिस्तान का संकट बढ़ता ही जा रहा है। पाकिस्तान कभी मास्क के नाम पर अंडरवियर के टुकड़े सिलकर पाकिस्तान भेज कर बेइज्जती करना चीन की नियत बन चुकी है। इस बार चीन ने कोरोना वैक्सीन के मामले में भी अपने दोस्त की उम्मीदों पर बज्रपात कर दिया है। 22 करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान को चीन ने केवल 5 लाख टीके देकर टरका दिया है। वह भी तब जब पाकिस्तान ने दोस्त के सामने अपनी झोली फैलाकर मदद की गुहार लगाई। पाकिस्तान को किसी और देश से टीके मिलने की उम्मीद नहीं है। चीन ने पाकिस्तान की बेइज्जती भी कर डाली है और कहा है कि अपना विमान लाकर ये टीके ले जाना।

महाशक्ति का ख्वाब पालने वाले चीन का दिल कितना छोटा है इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि भारत ने पड़ोसी देश नेपाल को 10 लाख टीके भेजे हैं। जबकि उसकी आबादी 3 करोड़ से भी कम है। 16 करोड़ की आबादी वाले बांग्लादेश को भारत ने 20 लाख डोज दी है। यह चीन की ओर से नेपाल की दिए गए टीकों के मुकाबले चार गुना अधिक है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा है कि चीन ने पाकिस्तान को 31 जनवरी तक कोरोना वैक्सीन की 5 लाख डोज उपलब्ध कराने का वादा किया है। चाइनीज समकक्ष वांग यी के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद कुरैशी ने एक वीडियो मैसेज के जरिए मुल्क को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि बीजिंग ने इस्लामाबाद से कहा है कि अपना प्लेन भेजकर वैक्सीन उठा लेना। विदेश मंत्री ने कहा कि चीनी विदेश मंत्री के साथ उनकी विस्तृत बातचीत हुई और उन्होंने पाकिस्तान की जरूरतों को लेकर चर्चा की। कुरैशी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर चीन से मदद मांगी थी।

इमरान खान ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बीजिंग से गुहार लगाने को कहा था। कुरैशी ने इस बेइज्जती को गुड न्यूज का नाम देते हुए कहा कि मैं देश को खुशखबरी देना चाहता हूं कि चीन ने 31 जनवरी तक पाकिस्तान को 5 लाख डोज देने का वादा किया है। चीन ने कहा है कि अपना विमान भेजे और दवा उठा लो। एक ट्वीट में कुरैशी ने यह भी बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाने वाले ये टीके सिनोफार्मा के होंगे, जिसे पाकिस्तान मंजूरी दे चुका है। कुरैशी ने ट्वीट किया कि चाइनीज वैक्सीन के अच्छे परिणाम और हमारे ऐतिहासिक रिश्तों के परिणामस्वरूप पाकिस्तान ने सिनोफार्मा वैक्सीन को इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

पाकिस्तान चीन की ओर से गिफ्ट किए जा रहे 5 लाख डोज की बहुत सराहना करता है। कुरैशी ने यह भी कहा है कि उन्होंने अपने चीनी समकक्ष को बता दिया कि पाकिस्तान को इससे अधिक की आवश्कता है और उन्हें नजदीकी समय में 11 लाख डोज की आवश्यकता होगी। कुरैशी ने कहा है कि चीन ने कहा कि वह इसके बारे में विचार करेंगे और फरवरी के अंत तक 11 लाख डोज दे देंगे।

source

close