राजपथ पर परेड में दिखी राम मंदिर की झांकी, संत समाज में खुशी

  

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर यूपी की भी झांकी को शामिल किया गया है। यूपी की झांकी में अयोध्या राम मंदिर की झलक दिखाई दी। इसमें अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के मॉडल को दर्शाया गया। इसके साथ ही यूपी की झांकी में अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव की झलक भी दिखाई दी। झांकी की खासियत यह रही कि इसके अगले हिस्से में महर्षि वाल्मीकि की एक प्रतिमा विराजमान थी। प्रतिमा के पीछे राम मंदिर का पूरा प्रारूप मौजूद था।

राजपथ पर राम मंदिर की झांकी दिखाए जाने से अयोध्या के साधु-संतों में काफी खुशी है। साधु—संतों का कहना है कि इससे न सिर्फ भारत की संस्कृति और सभ्यता की झलक देखने को मिली बल्कि भारत एकबार फिर से विश्वगुरु के रूप में भी प्रतिष्ठित होने की तरफ आगे बढ़ा है। देश और विदेश के लोग जब इन झांकियों को देखेंगे तब वह धर्मनगरी अयोध्या को जानेंगे और भारत की संस्कृति से भी परिचित होंगे।

राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि यह बहुत अच्छी बात है। भगवान श्री राम का मंदिर और उनके स्वरूप की झांकी दिल्ली में परेड पर दिखाई गई। भगवान की इस मनमोहक झांकी देखकर लोग आकर्षित हुए हैं। इस झांकी को देखकर देश और विदेश के आस्थावान लोग भी प्रसन्न हो रहे होंगे।

close