अब आप डेटॉल से घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं, जानिए सही तरीका

 

dettol%2Bpregnancy

पीरियड्स बंद हो गए हैं। अब आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं या नहीं? ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे? घर से बाहर जाएं, प्रेग्नेंसी किट खरीदें। इसके बाद, आप खुद की जांच करेंगे। गर्भावस्था परीक्षण के लिए किट एकमात्र विकल्प नहीं हैं। आप घर पर डेटॉल की मदद से गर्भावस्था की पुष्टि भी कर सकते हैं। डेटॉल लगभग हर घर में उपलब्ध है। आज हम आपको बताएंगे कि आप डेटॉल की मदद से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकती हैं।

किन वस्तुओं की जरूरत होगी

इसके लिए आपको डेटॉल के एक चम्मच और एक छोटे खाली डिब्बे या डिस्पोजेबल ग्लास की आवश्यकता होगी। डेटॉल के साथ गर्भावस्था परीक्षण करने के लिए हमेशा सुबह के पहले मूत्र का उपयोग करें। सबसे पहले, इस परीक्षण के लिए एक खाली कंटेनर में मूत्र को स्टोर करें। आप कैन में संग्रहीत मूत्र की मात्रा की तुलना में एक और गिलास में डेटॉल की थोड़ी मात्रा लेते हैं। अब मूत्र को मिलाएं और एक साथ डिटॉक्स करें और पांच मिनट तक प्रतीक्षा करें।

अब परिणाम को इस तरह से पहचानें

आपको यह देखने के लिए परीक्षण के बाद तक इंतजार करना होगा कि क्या आप गर्भवती हैं। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि परिणाम की जांच कैसे करें। यदि मूत्र और डेंटल के मिश्रण में झाग पाया जाता है तो इसका मतलब है कि परिणाम सकारात्मक है। यदि मिश्रण में कोई परिवर्तन नहीं देखा जाता है, तो इसका मतलब है कि परीक्षण नकारात्मक है।

डेटॉल प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सही है?


dettol%2Burine

इससे पहले कि हम डेटॉल गर्भावस्था परीक्षण से प्राप्त परिणामों के बारे में बात करें, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह समाधान हमें कैसे परिणाम देता है। एक गर्भवती महिला के मूत्र में एचसीजी हार्मोन का स्तर उच्चतम होता है। इस प्रकार मूत्र में यूरिक एसिड भी होता है जबकि डिटॉक्स में मुख्य यौगिक क्लोरोक्सिलिनोल होता है।

ऐसा माना जाता है कि रासायनिक प्रतिक्रिया तब होती है जब मूत्र का मुख्य यौगिक क्लोरोक्सिलानॉल के साथ मिलाया जाता है। इससे मूत्र का रंग बदल जाता है या झागदार हो जाता है। इस प्रक्रिया का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि क्या कोई महिला गर्भवती है।

इस परीक्षण का सबूत क्या है

इस तरह से गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालाँकि इस विधि का उपयोग घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है। यह काफी सुरक्षित है। इस जांच में कोई जोखिम नहीं है। फिर भी, विशेषज्ञ की सलाह महत्वपूर्ण है। आप वैकल्पिक रूप से इस विधि को अपना सकते हैं। फिर आप गर्भावस्था किट का उपयोग करके पुष्टि कर सकते हैं।

डॉक्टर के पास कब जाएं

यदि आप डेटॉल प्रेग्नेंसी टेस्ट के साथ कुछ लक्षण अनुभव कर रहे हैं, तो गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। ये लक्षण और संकेत इस प्रकार हैं।

-फट होना

-पीरियड्स छूट जाएंगे

-जी मिचलाना

-सड़क मिजाज

-सरदर्द

-लगातार पेशाब आना

-अक्षय छाती में दर्द।

source- newztezz.com

close