भगवान शिव की आप रखना चाहते हैं घर पर प्रतिमा तो इन बातों का रखें पूरा ख्याल


 

8bbd17c276287a09bd21746961fd12be

देवों के देव महादेव की पूजा करने के लिए हर कोई बेताब रहता है। उनका नाम सुनते ही कई लोगों के चेहरे पर मुस्कान और मन में एक अद्भूत विश्वास पैदा हो जाता है। कई लोग घर पर भगवान शवि की प्रतिमा और तस्वीर लगाकर पूजा करना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होते हुए हमने देखा है कि शिव की प्रतिमा और तस्वीर लगाते वक्त कुछ हम ऐसी गलती कर बैठते है जिसका असर हम पर उलटा पड़ता है।

भगवान शिव की प्रतिमा या फिर तस्वीर घर में यदि आप लगाना चाहते हैं तो उसकी सबसे उत्तम दिशा है उत्तर दिशा। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव का निवास स्थाल कैलाश पर्वत उसी दिशा में है। इसीलिए भगवान की प्रतिमा या फिर मूर्ति वही लगाने की सलाह दी जाती है। ऐसा यदि आप करते हैं तो घर पर एक खास तरह की ऊर्जा पैदा होती है।

भगवान शिव की प्रतीमा या फिर तस्वीर ऐसे लगानी चाहिए जिसमें वह प्रसन्न मुद्रा में बैठे हुए नजर आ रहे है या फिर नंदी बैल के साथ ध्यान मुद्रा में मौजूद हो। इससे घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है। इसके अलावा ऐसा कहा जाता है कि यदि भगवान शिव के साथ माता पार्वती, उनके दोनों पुत्र हो ऐसी प्रतीम  या फिर तस्वीर लगाते हैं तो इससे परिवार के सभी काम पूरे हो जाते हैं। इससे परिवार में खुशियां बनी रहती है।

इन बातों का भी रखें खास ख्याल- 

- भगवान शिव की नटराज वाली तस्वीर या फिर मूर्ति को आप ऑफिस में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए।

- इसके अलावा रौद रूप वाली या फिर खड़ी मुद्र वाली तस्वीर या फिर प्रतिमा को कभी भी घर पर या फिर ऑफिस में आपको नहीं रखना चाहिए।

- जिस जगह भगवान शिव की प्रतिमा या फिर तस्वीर आप रखते हैं वो साफ-सुथरा होनी चाहिए।


source- bollyycorn.com

close