झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को सरकार देगी सस्ते फ्लैट, इन शहरों से शुरू होगी योजना


 नई दिल्ली। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर पीएम नरेंद्र मोदी के विजन वर्ष 2022 तक ‘सब के लिए आवास’ को पूरा करने में लग गए हैं। सीएम ने प्रदेश में शहरी इलाकों में स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को सस्ते आवासीय फ्लैट देन की एक विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। गुरुग्राम और फरीदाबाद से इस योजना की शुरुआत होगी, जिसके बाद इस योजना को राज्य के अलग-अलग शहरों में शुरू किया जायेगा। बीते गुरुवार को ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ के संबंध में हो रही बैठक में सीएम खट्टर अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक के दौरान ही सीएम ने ये निर्देश दिए कि, ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ पुनर्वास योजना के लिए विभाग तैयारी करें।

इस योजना में इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा कि शहर के भीतर ही फ्लैटों के निर्माण का निर्माण हो, जिसके बाद झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को फ्लैटों में उनकी मर्ज़ी से शिफ्ट किया जाये। जिन विभागों के पास जमीन है, वो सभी इस योजना में आने वाले संभावित लाभार्थियों की संख्या और क्षेत्र का मूल्यांकन करने के लिए सर्वेक्षण कराएं। लाभार्थियों को ये फ्लैट्स सस्ती कीमत पर मिलेंगे, जिनकी किश्त काफी कम होगी। राज्य सरकार खुद बैंकों की मदद से लाभार्थियों कर्ज दिलाएगी।

हाउसिंग फॉर ऑल’ के संबंध हुई बैठक में मुख्य सचिव विजय वर्धन, सीएम के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, एसीएस संजीव कौशल, एसीएस टीसी गुप्ता, एसएन रॉय, सीएम के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव अमित अग्रवाल, एसीएस सुधीर राजपाल, सीएम की उप-प्रधान सचिव आशिमा बराड़, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह, राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

close