आयुर्वेद के अनुसार इस तरह करें बालों की देखभाल, जानें तेल मालिश का सही समय

 

बालों की समस्या

स्त्री की सुंदरता उसके बालों से ही होती है, लेकिन आज कल के प्रदूषण(Pollution)भरे समाज (society)में बालों के झड़ने(Hair loss) की बाते तो बहुत आम सी हो गई हैं। बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सिर पर तेल की मालिश(Oil massage) करने को बहुत फायदेमंद माना जाता रहा है। ऐसा कहते हैं कि इससे बालों को पोषण मिलता है और उनमें चमक आती है। सिर की तेल मालिश करने के कई फायदे होते हैं। जैसे कि बाल चमकदार बनते हैं, कमजोर बालों को पोषण मिलता है और बाल घने एवं लंबे होते हैं। बालों की ग्रोथ को लेकर आयुर्वेद में केवल जड़ी-बूटियों के गुण ही नहीं बल्कि खान-पान और रहन-सहन के बारे में भी बहुत कुछ लिखा गया है। आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल लगाने के फायदे और इसको लगाने का  सही समय भी बताएंगे।

ये है चम्पी करने का सही समय

Hair-Fall

पुराने समय से ही चम्पी’ या सिर की मालिश की प्रथा चलती आ रही है। हम में से बहुत सारे लोग बालों को धोने से पहले सिर की मालिश करते हैं। ऐसा  माना जाता है कि बालों में तेल लगाने से, बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और अगर हम अपने प्रेशर पॉइंट्स पर मालिश करते है तो उससे तनाव कम होता है। अगर आप भी अपने बालों को बढ़ता हुआ देखना चाहते है तो हमारी बताई हुई बातें हमेशा याद रखें।  आयुर्वेद के हिसाब से  सिरदर्द वात से जुड़ा होता है। इसलिए हमें हमेशा शाम 6 बजे बालों में तेल लगाना चाहिए। दिन का यह समय वात दूर करने के लिए बेहतर होता है।

1- बालों को धोने से पहले ही तेल लगाना चाहिए । अगर आप चाहें तो  शैंपू करने से पहले भी हफ्ते में एक या दो बार तेल लगा सकते हैं। धोने के बाद तेल लगाने से बालों में धूल और मिट्टी की समस्या हो सकती है।
2- नियमित रूप से बालों में ऑयलिंग करने से  स्कैल्प में रुसी और खुजली की समस्या दूर हो जाती है। ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तेल में नीम की पत्तियां डालकर गर्म कर लें और नहाने से पहले इसे जड़ों  में अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। आपकों रुसी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।
Hair-Fall 2

3- रात में सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह तेल लगाना चाहिए। अगली सुबह गुनगुने पानी से बालों को धो लेना चाहिए।
4- अच्छी नींद पाने के लिए रात में सोने से आधे घंटे पहले बालों में तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए।

source

close