अब आप बिना बैंक गए घर बैठे ही कर सकते हैं सारे काम, जानें क्या हैं नए नियम


जिस प्रकार सभी खुद को अपडेट कर रहे हैं उसी तरह बैंक भी अपने को बदल रही हैं। जिसके तहत अब आप घर बैठे बैंकिंग की सुविधा ले सकते हैं और अपने काम को और आसान कर सकते हैं। फिलहाल कुछ ही बैंक हैं जो घर बैठे बैंकिंग की सुविधा दे रही हैं। सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग या घर पर बैंकिंग की सुविधा के बारे में जनकारी दी है। डोर स्टेप बैंकिंग से आपको बैंक नहीं जाना पड़ेगा और घर बैठे बैंक का कार्य आसानी से कर सकते हैं। मगर इसके कुछ नियम और शर्तें भी हैं। अगर आप इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को रजिस्टर कराना पड़ेगा। जिसके बाद मामलू चार्ज के साथ ही घर बैठे यह सुविधा दी जाएगी। बता दें ये सर्विस पूरी तरह सुरक्षित है इसलिए आपको डरने की जरूरत नहीं है।

इस सुविधा के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा। इस सर्विस के तहत घर या ऑफिस से आप कैश पिक अप सामान्य बैंकिंग के वक्त के भीतर ही होगा। इसके अंतर्गत चेक की सुविधा भी मिलेगी।

 

अपने ग्राहकों के लिए बैंक डोर स्टेप बैंकिंग के लिए तीन ऑप्शन मुहैया कराता है। इसमें पहला है ऑन कॉल पिक अप, जिसमें रिक्वेस्ट पर बैंक प्रतिनिधि ग्राहक के घर या ऑफिस का विजिट करता है। इस सुविधा को पाने के लिए आप अपने फोन कॉल से रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

बैंक की ओर से डोर स्टेप बैंकिंग में पिक अप सर्विस के तौर पर चेक/ड्राफ्ट/ पे ऑर्डर्स, नई चेक बुक डिमांड रिक्वेस्ट, फॉर्म 15 जी या 15 एच, आईटी चालान का एक्सेप्टेंस जैसी सर्विस का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा अकाउंट स्टेटमेंट, टीडीएस फॉर्म/ फॉर्म 16 सर्टिफिकेट, गिफ्ट कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध है।

close