कटे हुए फेंके गए बालों से कमाए करोड़ो रुपये, जानें कहां और कैसे बिकते हैं


hair-buisness-800x582

लंबे – काले घने बाल आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं, पुरुषों में बालों की स्‍टाइलिंग उनके लुक को और असरदार बनाती है । महीने दो महीने हर कोई बालों की कटिंग करवाता ही है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं, जिन बालों को कटने के बाद हम छूना भी पसंद नहीं करते, उनकी कीमत चांदी से भी ज्यादा है। जी हां पढ़कर हैरानी होगी, लेकिन इन कटे हुए बालों की नीलामी होती है । कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे ।

बालों की लंबाई के हिसाब से कीमत
इन बालों को उनकी लंबाई के हिसाब से खरीदा बेचा 
hair-buisness4जाता है । 20 से 28 इंच के बालों को 20 हजार से 40 हजार रुपये किलो में बेचा जाता है, वहीं 50 इंच के बाल 70 हजार रुपये किलो तक खरीदे जाते हैं । सबसे सस्ते बाल भी 10 हजार रुपये किलो तक होते है।

इन्‍हें आया ये आइडिया
अब उनकी बात जो इस बालों के बिजनेस का जमकर फायदा उठा रहे हैं । शिल्पा गुप्ता और आशीष धवन ने कुछ साल पहले ये बिजनेस शुरू किया था । 
hair-buisness2सात साल पहले तक ये दोनों छोटी सी कंपनी में काम कर रहे थे, एक बार परिवार के साथ तिरुपति बालाजी दर्शन के लिए गए । वहीं देखा कि लोग अपने बाल दान करते हैं । उन्हें लगा कि ये बाल फेंक दिए जाते होंगे, लेकिन वो यह जानकर अचरज में पड़ गए कि दान किए गए इन बालों की कीमत करोड़ों में थी । यहीं से उनके कारोबारी दिमाग में ये आइडिया पैदा हुआ ।

हेयर स्‍टाइल का बिजनेस किया शुरू
दोनों कानपुर लौटे और ऐसे ही फेंके गए बालों को फैशन की दुनिया से जोड़ दिया, डिजायनर हेयर स्टाइल तैयार करके । महज 27 साल की उम्र में इन दोनों का hair-buisness3हेयर बिजनेस 8 लाख डॉलर तक पहुंच गया है । दोनों ने कानपुर के फजलगंज और आंध्र प्रदेश में बाल बनाने वाली फैक्ट्रियां भी शुरू कर दी हैं । विग के कारोबार से जुड़े हर सामान का प्रोडक्‍शन अब ये दोनों करते हैं, इस साल इनका लक्ष्‍य 10 लाख डॉलर तक के कारोबार का है ।

close