एक लोटे जल से घर की दरिद्रता को करे दूर, बस आजमाएं ये खास उपाए

 


 हर व्यक्ति अपने घर में खुशहाली ही चाहता है। वो चाहता है कि उसके घर में हर समय सुख-शांति बनी रहे। हर इंसान चाहता है कि उसे और उसके परिवार को जीवन में किसी समस्या का सामना ना करना पड़े, लेकिन रियल लाइफ(Real Life) में ऐसा ही होना असंभव है। मनुष्य की लाइफ में आए दिन कोई ना कोई परेशानी  आती ही रहती है, जिसका उसे सामना करना पड़ता है। ऐसा होता है कि कभी आपकी किस्मत आपसे रुष्ट चल रही होती है, तो कभी परिवार में कोई विवाद छिड़ा होता है। ज्योतिषशास्त्र(Astrology) में कई ऐसे आसान उपायों के बारे में बताया गया हैं, जिनके करने से परिवार में सुख-शांति का वास होता है। मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि आप पर बनी रहती है। इन उपायों को हमें ध्यान में रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि क्या करने से आती है, घर में सुख-समृद्धि…

तुलसी मां से होगी नय्या पार

तुलसी मां का हम सभी के घर में पूजन होता है। घर के एक शुद्ध स्थान में तुलसी मां को विराजा जाता है। कहा जाता है कि बिना तुलसी के पत्ती के भगवान भी भोग को गृहण नहीं करते है। ऐसी मान्यता है कि तुलसी भगवान नारायण को बहुत पसंद है। इसीलिए आप अपने घर में तुलसी का एक पौधा स्थापित करें और सुबह-शाम इसमें एक लोटा जल अवश्य अर्पित करें। ऐसा करने से हमारे घर के कोनों कोनों से नकारात्मकता दूर होती है। इसके साथ ही भगवान की कृपा भी आपके घर पर बनी रहती है।

पीपल देव को अर्पित करे जल

विद्वानों ने पीपल के वृक्ष को भी देव वृक्ष कहा है। स्कंद पुराण के अनुसार पीपल में विष्णु जी का वास माना गया है। पीपल के वृक्ष में नियमित रुप से जल चढ़ाने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है। बृहस्पति ग्रह को गुरु ग्रह कहा जाता है। इसको धन से जोड़कर देखा जाता है। पीपल के वृक्ष की जड़ में नियमित रुप से जल अर्पित करने वाले व्यक्ति के घर में धन की कमी नहीं रहती है।

घर में सफाई रहने से मां लक्ष्मी करती है कृपा

अगर आप अपने घर में हर तरह की सुख शांति और धन की वर्षा  करना चाहते है, तो आपकों अपने घर की पूरी तरह से घर की सफाई रखे। ऐसा इसलिए क्योंकि मां लक्ष्मी को साफ सफाई बहुत पसंद है। मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है, जहां साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है। इसी के साथ आप प्रतिदिन सूर्यदेव को जल अर्पित करें। इससे भी आपकों लाभ मिलेगा।

पक्षियों को दे प्रतिदिन खाना

पक्षियों को दाना-पानी डालने से भी घर में धन से संबंधित कोई दिक्कत नहीं आती हैं। इसलिए हमें घर की छत या ऐसी जगह जहां पर पक्षी आते हैं, वहां एक बर्तन में जल और अनाज रखना चाहिए, ऐसा करने से परिवार पर आने वाले संकटों का टाला जाता हैं, और घर में शांति बनी रहती है।

source

close