भोपाल पहुंची कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप


भोपाल । देशभर में कोरोना वायरस के लिए टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है. मध्यप्रदेश के भी सभी जिलों में टीका लगाया जा रहा है. अब जिले में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेफ पहुंच गई है. जिसमें 78 हजार डोज विशेष कार्गो विमान से भोपाल लाए गए हैं.

विमान के जरिए वैक्सीन सप्लाई

मध्यप्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में विमान के जरिए वैक्सीन सप्लाई की जा रही है. अब दूसरी बार भी वैक्सीन पहुंच गई है. प्रदेश में 4 लाख लोगों को वैक्सीन लगनी है. पहली खेप में मध्यप्रदेश में 94 हजार डोज भेजे गए थे. जहां से वैक्सीन को राजधानी के वैक्सीन डिवीजन सेंटर भेजा गया था. भोपाल से आठ जिलों को यह वैक्सीन भेजी गईं थी. पहली खेप में वैक्सीन इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर पुणे से सीधी पहुंची थी.

स्टेट डिवीजन सेंटर मे रखी गई वैक्सीन

भोपाल विमानतल से सीधे वैक्सीन को राज्य वैक्सीन सेंटर भेजा गया है. जहां से राज्य सरकार के आदेश मिलते ही इन्हें भोपाल के अलग अलग क्षेत्रों मे भेजा जाएगा. भोपाल में 12 केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें से 9 सेंटर पर वैक्सीन लगाई जा रही हैं. बता दें की प्रदेश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. प्रदेश में 302 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है.

16 जनवरी को हुआ था 63% टीकाकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ हुई मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी ने यह जानकारी साझा की थी कि प्रदेश में टीकाकरण के पहले दिन 9543 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण हुआ है, जबकि टारगेट 15000 हेल्थ वर्कर्स का था. प्रदेश में केवल 63% टीकाकरण ही हो पाया.

close