भिंडी खाएं सेहत बनाएं,बाल भी हो जाएंगे मजबूत ! बस रखें एक बात का ध्‍यान

 

भिंडी खाएं सेहत बनाएं,बाल भी हो जाएंगे मजबूत ! बस रखें एक बात का ध्‍यान

आयुर्वेद में भिंडी को सेहतमंद सब्‍जी कहा गया है । दरअसर भिंडी में मौजूद प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्श्यिम, फास्‍फोरस और आयरन सेहत के लिए लाभदायी होता है । इनकी उचित मात्रा में आपको कई तरह की बीमारियों से बचाती है । आप जानकर हैरान हो जाएंगे लेकिन भिंडी खाने से आप कैंसर जैसी बीमारी को भी खुद से दूर रख सकते हैं ।

बालों के लिए फायदेमंद
अगर आपके बाल टूट रहे हैं, झड़ रहे हैं तो आप खाने 
में भिंडी की सब्‍जी को इनक्‍ल्‍यूड कर लें । डायट में शामिल हुई ये भिंडी आपके हेयर फॉल की समस्‍या को हल कर देगी ।
वजन कम करने में सहायक
भिंडी लो फैट सब्‍जी है, इसे बेहद कम तेल में पकाया जा सकता है । जो लोग वजन कम करने की कोशि कर रहे हैं वो भिंडी को अपनी डायट में शामिल कर लें । खा सकते हैं तो सुबह शाम कच्‍ची भिंडी का सेवन करें ।
कब्‍ज दूर करे
भिंडी डायटरी फाइबर का अच्‍छा स्रोत मानी जाती है । ये शरीर में मौजूद पानी में घुल जाते हैं और पाचन में सहायक होती है ।

कैंसर की आशंका से बचाए
कोलन कैंसर, यानी आंतों का कैंसर । भिंडी, आंतों में मौजूद 
विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में सहायक होती है । इसे खाने वाले लोगों में आंतों के कैंसर की संभावना कम होती है ।
हृदय रोग ना होने दे
भिंडी हमारे दिल की सेहत के लिए अच्‍छी होती है । इसमें मौजूद पैक्‍टीन, शरीर में मौजूद कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करता है साथ ही डायटरी फाइबर शरीर में घुलकर कॉलेस्‍ट्रॉल के लेवल को सही बनाए रखता है । ऐसा होने से हृदयाघात का खतरा कम हो जाता है ।
गर्भ के लिए फायदेमंद
भिंडी गर्भ में मौजूद भ्रूण के विकास में सहायक होती है । भिंडी में 
मौजूद आयरन भ्रूण के विकास में सहयोग करता है । जो फॉलिक एसिड गर्भवती महिला बाहर से गोलियों के रूप में लेती है वो भिंडी में नैचुरली मौजूद होता है । इसे लेने से भ्रूण का दिमाग विकसित होता है ।

डायबिटीज में फायदेमंद
भिंडी में मौजूद योगेनॉल खून में शर्करा के लेवल को कम करता है । इसलिए मधुमेह के रोगी भिंडी खाएंगे तो उन्‍हे फायदा जरूर होगा । साथ ही सामान्‍य लोगों में भिंडी खाने से मधुमेह का खतरा भी कम हो जाएगा ।
एनीमिया दूर करे
महिलाओं को भिंडी जरूर खानी चाहिए, भिंडी आयरन से भरपूर 
होती है ये खून में हीमोग्‍लोबीन बनाने में सहायक होती है । भिंडी में मौजूद विटामीन के रक्‍तस्‍त्राव को रोकन का काम करता है । पीरियड्स में महिलाओं को ये काफी राहत दे सकती है ।
पथरी के मरीजों के लिए हिदायत
अगर आप स्‍टोन के मरीज हैं तो आपको भिंडी से तौबा कर लेनी चाहिए । भिंडी आपकी समस्‍या को बढ़ा सकती है । अगर आपको पथरी है और आप इससे बार – बार जूझ रहे हैं तो आपको भिंडी नहीं खानी चाहिए ।

close