आरबीआई ने किया एक और बैंक का लाइसेंस निरस्त, जानिए कहीं डूब तो नहीं गया आपका पैसा?


RBI

आरबीआई ने एक और बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया। आरबीआई ने महाराष्ट्र के उस्मानाबाद के वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक (Vasantdada Nagari Sahakari Bank, Osmanabad) का लाइसेंस निरस्त कर दिया है। एक बार पहले भी आरबीआई ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में मौजूद सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया था। आरबीआई ने कहा कि बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति के हिसाब से अभी के जमाकर्ताओं का पूरा पैसा वापस नहीं कर पाएगा। इसी वजह से लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। आरबीआई ने कहा कि सहकारी बैंक का लाइसेंस निरस्त करने और परिसमापन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

आरबीआई ने कहा कि परिसमापन के बाद Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation से सभी जमाकर्ता पांच लाख रुपये तक पा सकते हैं। आरबीआई ने कहा कि DICGC से सहकारी बैंक के 99 फीसदी से अधिक जमाकर्ताओं को पूरा पैसा वापस मिल जायेगा। सहकारी बैंक का लाइसेंस सोमवार को कारोबार खत्म होने के बाद से निरस्त माना जाएगा।

इससे पहले कोल्हापुर के सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया था। तब केंद्रीय बैंक ने कहा था कि बैंक जिस तरीके से काम कर रहा था, उससे मौजूदा और भविष्य के जमाकर्ताओं के हितों को नुकसान पहुंच सकता था।

close