जानें कैसी थी दुनिया की पहली वेबसाइट? कब और किसने की थी शुरू, जानिए पूरा इतिहास

  

प्रिय पाठकों इससे पिछले लेख में हमने आपको भारत में इंटरनेट के इतिहास के बारे में पूरे तफसील से बताया था। और अब आपको अपने इस लेख में वेबसाइट के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको दुनिया की पहली वेबसाइट और उस शख्स से भी रूबरू कराने जा रहे हैं जिसने सबसे पहली बार दुनिया की पहली वेबसाइट को इंटरनेट की दुनिया में लाइव करके अमिट अक्षरों में अपना नाम इतिहास की इबारतों में दर्ज कर लिया। उस शख्स का नाम सर टिम बर्नर्स है। यह ब्रिटिश वैज्ञानिक थे जिन्हें फॉदर ऑफ इंटरनेट भी कहा जाता है। यह वही शख्स है, जिन्होंने सबसे पहली बार दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट  को इंटरनेट की दनिया पर लाइव किया था। सर टिम बर्नर्स ने 6 अगस्त 1991 को इंटरनेट की दुनिया पर सबसे पहली बार वेबसाइट को लॉन्च किया। 

वर्ल्ड वाइड वेब की खोज करने वाले सर टिम बर्नर्स ने 20 दिसंबर 1990 को NeXT कंप्यूटर पर दुनिया की पहली वेबसाइट को लॉन्च किया था। इस वेबसाइट में उन्होंने अपने सर्वर सेटअप का डिटेल दिया था। उन्होंने  सर्वर पर एक्सेस किए गए डेटा को एक्सेस करने के तरिके भी बताए थे। आपको जानकर हैरानी हो सकती है, मगर यह सत्य है कि आज भी दनिया की पहली वेबसाइट इंटरनेट की दुनिया पर मौजूद है। आप इसे info.cern.ch अड्रेस के जरिए ओपन कर सकते हैं।

जानें क्यों बनी थी पहली वेबसाइट 
यहां हम आपको बताते चले कि दुनिया की पहली वेबसाइट यूरोपियन ऑर्गनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च के लिए बनाई गई थी। जिसका एड्रेस Info.cern.ch था। इस वेबसाइट को फ्रांस और स्विट्जरलैंड के लिए बनाई गई थी।  बता दें कि इस वेबसाइट को ओपन करते हुए आपको सर टिम बर्नर्स द्वारा डाली गई जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।  इतना ही नहीं, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि आज भी सीईआरएन के पास इसका असली सर्वर मौजूद है, जिस पर सबसे पहले सर टिम बर्नर्स ने अपनी वेबसाइट को होस्ट किया था, लेकिन इतनी लंबी यात्रा के बाद अब और आज  इसमे बहुत बदलाव आ चुका है। आज यह पहली की तरह भले ही न  रही हो, मगर  दिलचस्प यह है कि इंटरनेट की दुनिया पर आज  भी इसने अपनी जगह बनाई हुई है। 
close