OMG! इन लोगों को अनार खाना पड़ सकता है महंगा


बीमारी मे शरीर को मजबूत करने के लिए डॉक्टर मरीज को हमेशा अनार खाने के लिए कहते है ताक शरीर में खून की कभी कमी न हो। क्योंकि अनार में कई बीमारियों से भी लड़ने की शक्ति होती है। कई ऐसी चीजे अनार में पाई जाती है जो शरीर के लिए काफी सेहत मंद होते है, लेकिन कहते हैं न हर चीज अगर ज्यादा हो जाए। तो वह चाहे कितनी भी अच्छी हो। लेकिन उसके नुकसान भी शुरू हो जाते है।

इसी तरह अनार में भी कई गुण है लेकिन अगर अनार को ज्यादा खाया जाए तो अनार भी शरीर को लिए नुकसानदायक हो जाता है। जैसे हम सब जानते है कि अनार खाने से शरी का रक्तचाप कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन क्या अपने सुना है कि अगर यही अनार ज्यादा खाया जाए। तो ब्लड प्रेशर कम वाले लोगों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

इसी तरह अगर इंफ्लूएंजा, खांसी या कब्ज है तो इन बीमारियों में कभी भी अनार नहीं खाना चाहिए। अगर इन बीमारियों में अनार खाया जाता है तो बीमारी और ज्यादा बढ़ जाती है और दवाइयों का भी असर कम हो जाता है।

इसके साथ ही एलर्जी वाले व्यक्ति भी कम अनार खाए और अगर खाना भी है तो डॉक्टर से पूछ ले। उसके बाद ही अनार खाए। ताकि किसी भी तरह की परेशानी आपको न उठानी पड़े।

कई स्टडी में सामने आया कि जिन लोगों का एड्स या मानसिक बीमारी का इलाज चल रहा हो उनके लिए इलाज के साथ-साथ अनार का सेवन भारी पड़ सकता है। 

close