OMG! मां-बाप ने खुद कराई अपने बच्चे की कुत्ते से शादी, सामने आई ऐसी वजह

  

इस दुनिया में एक ऐसी दुुनिया भी बसती है, जिसे अगर आज के परिपेक्ष्य में ‘अजीबोगरीब दुनिया’ कहा जाए तो किसी को कोई एतराज नहीं होना चाहिए। वो इसलिए… क्योंकि इस दुनिया में बेशुमार ऐसी रवायतें, परंपरा, शैली प्रचलित हैं, जिसे अगर आप जानेंगे तो आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी और आपको यकीन तक नहीं होगा कि आखिर ऐसा भी होता है क्या! बता दें कि अभी ताजा मामला ओडिशा से सामने आया है, जहां दो बेचारे बच्चों की शादी महज कुत्ते से इसलिए करा दी गई चूंकि उनके आगे के दांत पहले निकल आए थे। 

दरअसल, ओडिशा में एक ‘हो’ समुदाय है, जहां अगर बच्चों के आगे के दांत पहले निकल आए तो उन्हें अपशकुन माना जाता है, लिहाजा इससे बचने के लिए अगर बच्चा नर है तो उसकी शादी मादा कुत्ते से कराई जाती है और  अगर बच्चा मादा है, तो उसकी शादी नर कुत्ते से कराई जाती है। इस उक्त समुदाय की मान्यता है कि ऐसा करने से इस अपशकुन से  बचा जा सकता है  और आगे शेष जीवन सुरक्षित रह सकते हैं। वहीं, इन दो बच्चों  के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। इनके आगे के दांत पहले निकल आए जिसके चलते  इनके माता पिता को इनकी शादी न चाहकर भी एक कुत्ते से करानी पड़ गई।  स्थानीय लोगों के मुताबिक, प्राय: इस परंपरा का निर्वहन मकर संक्राति से लेकर शिवरात्रि के मौके पर किया जाता है।

उधर, जैसे ही यह पूरा मामला पुलिस के पास पहुंचा तो  मयूरभंज के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि  इस तरह की परंपरा आज भी देश के कई भूभागों में प्रचलित है, जिस पर विराम  लगाने के लिए उत्तरोत्तर जागरूकता अभियान जारी है, जिसका व्यापक स्तर पर सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है। फिलहाल तो ओडिशा का यह ताजा मामला अभी खासा चर्चा में बना हुआ है। 

close