Tandav के इन डायलॉग्स की वजह से मचा है बवाल, जानें क्यों दर्ज हो रहे मुकदमे

 


नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान स्टारर वेब सीरीज ‘तांडव’ (tandav) को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। यह वेब सीरीज 16 जनवरी को अमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हुई थी। इसी के बाद से ही यह वेब सीरीज लगातार खुर्खियों में है। इस वेब सीरीज को अब तक कई मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। वेब सीरीज तांडव पर आरोप है कि इसमें भरवान शिव और प्रभु राम का मजाक बनाया गया है जिससे हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। वहीं यह वेब सीरीज अपने कंटेंट चलते विवादों में घिरती नजर आ रही है। यहां हम आपको तांडव के उन डायलॉग्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से हंगामा मचा हुआ है।

1— वेब सीरीज तांडव के पहले एपिसोड में अभिनेता कॉलेज के एक प्ले के दौरान मोहम्मद जीशान अयूब शिव के अवतार में हैं जहां वह छात्रों को संबोधित करते हुए कहते हैं कि आखिर आपको किससे आजादी जरूरत है। इसके जवाब में मंच संचालक उनसे कहता है कि ‘नारायण-नारायण। प्रभु आप कुछ कीजिए। सोशल मीडिया पर राम जी के फॉलोअर्स लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं।

2— इसी के साथ ही इस वेब सीरीज में एक और डायलॉग है, जहां कॉलेज का एक लड़का एक लड़की से कह रहा है कि ‘जब एक छोटी जाति का आदमी, एक ऊंची जाति की औरत को डेट करता है न, तो वह बदला ले रहा होता है, सिर्फ उस एक औरत से।’

गौरतलब है कि भाजपा विधायक राम कदम ने इस वेब सीरीज तांडव को बैन करने की मांग की है। भाजपा विधायक ने तांडव वेब सीरीज के खिलाफ घाटकोपर पुलिस स्टेशन एफआईआर दर्ज करवाई है। उन्होंने पुलिस को दिए तहरीर में सैफ अली खान की इस वेब सीरीज को बैन करने की मांग की है। सााि ही यह भी कहा है कि फिल्म के डायरेक्ट, प्रोड्यूसर और एक्टर के खिलाफ सख्त कानूनी कारवाई की जाए। वहीं इंफॉर्मेशन और ब्रॉडकास्टिंग मंत्रालय ने अमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) के अधिकारियों को नोटिस भेजा है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लाखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में ‘तांडव’ के निर्माता-निर्देशक, लेखक और अन्य के खिलाफ किया गया है। खबर है कि यूपी पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए मुंबई रवाना भी हो गई है।

close