जानिए Tanzania की जादुई झील का रहस्‍य, जिसका पानी छूते ही हर चीज बन जाती है पत्थर

  

जानिए Tanzania की जादुई झील का रहस्‍य, जिसका पानी छूते ही हर चीज बन जाती है पत्थर

झील किनारे बैठकर सनसेट या सनराइज देखने का अपना ही मजा है, लेकिन जब आप एक ऐसी झील के बारे में जानेंगे जिसे छूते ही कोई भी चीज पत्‍थर में बदल जाए तो । हैरान हो गए ना, एक ऐसी ही रहस्‍यमयी झील है तंजानिया में, इसका नाम है नेट्रॉन । इस झील के आसपास तो क्‍या लोग दूर-दूर तक भी नहीं फटकते । इस झील के पानी को जो छूता है वो पत्थर का बन जाता है ।

रूह कांप जाए, ऐसी झील है …
दुनिया की कई रहस्यमयी झीलों में से एक है ये उत्तरी तंजानिया की नेट्रॉन झील, इस झील के आस-पास पाए जाने वाले जानवरों और पक्षियों की पत्थर की मूर्तियां इस बात का सबूत मानी जाती है कि ये रहस्‍यमयी है, जादुई है । दरअसल तंजानियन की नेट्रॉन झील के चारों ओर सैकड़ों पक्षियों की मूर्तियां पड़ी हैं, जिनके बाल तक पत्थर के हो चुके हैं । काफी समय से इस पर शोध होता आ रहा है ।

रायानिक पानी का जादू
दरअसल ये झील जादुई नहीं बल्कि इसके पानी का रसायन इसकी वजह है । दरअसल नेट्रॉन एक अल्केलाइन झील है, इसके पानी में सोडियम कार्बोनेट की मात्रा बहुत ज्यादा है । इस पानी में अल्केलाइन की मात्रा अमोनिया जितनी है, रसायन वैज्ञानिकों के मुताबिक यह मब्ब वैसा ही है, जिस तरह से इजिप्ट में लोग ममी को सुरक्षित करने के लिए कैमिकल कोटिंग करते थे। इसीलिए इस झील के पानी में पक्षियों के मृत शरीर सालों तक सुरक्षित रहते हैं ।

झील पर लिखी गई है किताब
झील के रहस्‍य से पर्दा उठाने के लिए यहां कई पर्यावरणविद और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर झील के पास तक गए, उन्होंने वहां कई सारी तस्वीरें भी खींचीं ।  इस किताब पर उन्होंने एक किताब भी लिखी है- एक्रॉस द रेवेज्ड लैंड । किताब में कई ऐसी बातें लिखी गई हैं, जो झील के रहस्यों से पर्दा उठाती हैं । आपको बता दें, दुनिया में नेट्रॉन ही अकेली रहस्‍यमयी झील नहीं है बल्कि रवांडा की किवू झील भी है, इसके पानी में कार्बन डाईऑक्साइड और बड़ी मात्रा में मीथेन गैस पाई जाती है ।

close